सारा दिन एसी के आगे पड़े रहते हैं तो हो जाएं सावधान!
सारा दिन एसी के आगे पड़े रहते हैं तो हो जाएं सावधान!


गर्मियों ने अपनी दस्तक दे दी हैं। इन दिनों की चिलचिलाती धूप से हर कोई बचना चाहता है। पसीने से दरबदर हुआ इंसान जब एसी रूम में आता है तो जैसे उसे जन्नत का एहसास होता है। इसी के चलते आजकल हर कोई आॅफिस हो या घर एसी लगवाता है। कई लोगों को तो रात में एसी के बिना नींद तक नहीं आती लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी ये आदत सेहत के लिए खतरा बन सकती हैं। आइए जानते हैं कि एसी से होने वाले नुकसान के बारे में।
1. गर्म-सर्द 
ए.सी रूम में बाहरी हवा कहीं से भी नहीं आती, सारे दरवाजे बंद होते हैं। ऐसे में जब हम ए.सी रूम से बाहर निकलते हैं तो मौसम बदल जाता है। जिसमें शरीर कोे ढलने में समय लगता है। बदलते तापमान की वजह से लोगों को कई बीमारियां जैसे गर्म-सर्द,जुकाम आदि हो जाती हैं।
2. सिरदर्द 
देर तक एसी में बाठे रहने से कुछ लोगों को सिरदर्द की शिकायत होने लगती हैं।  दरअसल, एसी में लगातार बैठे रहने की वजह से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है। जिससे मसल्स में खिंचाव महसूस होता है और सिर में भारीपन होने लगता है।
3. स्किन रूखी,बेजान
एसी में लगातार बैठे रहने की वजह से त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है क्योंकि स्किन को साफ फ्रैश आॅक्सीजन नहीं मिलती। जिससे त्वचा मुरझाने लग जाती है। त्वचा के साथ-साथ बालों की भी कई समस्याएं हो जाती हैं।
4. आंखें
जो लोग कॉन्टेक्ट लेंस लगाते हैं उन्हें डॉक्टर भी लंबे समय तक एसी में बैठने से मना करते हैं। एसी में बैठने से आंखों में हर वक्त थकान महसूस होती हैं। यहां तक कि आंखों से पानी आना, आंखें लाल होना आदि समस्याएं भी हो सकती हैं।
5. जोड़ों में दर्द
देर तक लो टैमप्रेचर में एसी में बैठने से घुटनों का दर्द, अकड़न आदि समस्या आम है। ये तकलीफ कई बार इतनी गंभीर हो जाती है कि गठिया का रूप तक ले लेती है। बुजुर्गो को तो एसी के कारण जोड़ों में दर्द की समस्या बहुत ही जल्द हो जाती है।

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें