UPSC का रिजल्ट घोषित, कर्नाटक की नंदिनी ने किया टॉप
OBC वर्ग की नंदिनी ने वैकल्पिक विषय के तौर पर कन्नड़ साहित्य का पेपर दिया था।


नई दिल्ली : केंद्रीय लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सेवा परीक्षा-2016 का परिणाम बुधवार देर शाम घोषित कर दिया। परीक्षा में कर्नाटक की नंदिनी के आर ने टॉप किया है। दूसरे टॉपर अनमोल सिंह बेदी और तीसरे नंबर पर गोपालकृष्ण रोनांकी का नाम है। चौथे नंबर पर फिर एक लड़की ने बाजी मारी है। इनका नाम सौम्या पांडे है और टॉप फाइव में आखिरी नाम अभिलाष मिश्रा का है।

अपनी इस सफलता से उत्साहित नंदिनी का कहना है कि वह हमेशा से IAS ऑफिसर बनना चाहती थीं। OBC वर्ग की नंदिनी ने वैकल्पिक विषय के तौर पर कन्नड़ साहित्य का पेपर दिया था। उन्होंने बेंगलुरु के एम. एस. रमैया इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी से सिविल इंजिनियरिंग में BE की डिग्री हासिल की थी। IRS ऑफिसर नंदिनी का यह चौथा प्रयास था।

अनमोल शेर सिंह बेदी ने लड़कों में टॉप किया है। उनकी ओवरऑल सेकंड रैंक है। अनमोल ने BITS, पिलानी से कंप्यूटर सायेंस में BE किया है। टॉप 25 उम्मीदवारों में 18 लड़के और 7 लड़कियां हैं।

सिविल सेवा परीक्षा में कुल 1099 उम्मीदवारों ने इस बार बाजी मारी है। इनमें सामान्य वर्ग से 500 उम्मीदवार, OBC के 347, SC कैटगरी के 163 और ST के 89 उम्मीदवारों ने सफलता हासिल की है।

इसकी लिखित परीक्षा पिछले साल दिसम्बर में आयोजित की गई थी और इस साल मार्च से मई के बीच साक्षात्कार आयोजित किए गए थे। इन्हीं के आधार पर यह ये परिणाम घोषित किए गए हैं।

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें