उत्तर कोरिया ने बातचीत के लिये दक्षिण कोरिया के प्रस्ताव को किया स्वीकार
उत्तर कोरिया द्वारा कई आईसीबीएम और उसके छठे परमाणु परीक्षण समेत 2017 में कई मिसाइल प्रशिक्षण करने से तनाव बढ़ गया है।


सोल के एकीकरण मंत्रालय ने कहा है कि परमाणु हथियारों से सम्पन्न उत्तर कोरिया ने अगले हफ्ते बातचीत करने के दक्षिण कोरिया के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है। यह मंत्रालय उत्तर कोरिया के साथ संबंधों को देखता है। यह बैठक प्रायद्वीप को विभाजित करने वाले विसैन्यीकृत क्षेत्र में स्थित संघर्ष विराम गांव पनमुनजोम में होगी। 

एकीकरण मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि उत्तर कोरिया ने सोल को एक संदेश फैक्स किया कि उसने मंगलवार को वार्ता करने का प्रस्ताव स्वीकार कर लिया है। मंत्रालय के प्रवक्ता बाएक ताए हुआन ने संवाददाताओं से कहा कि अजेंडे में प्योंगचांग ओलंपिक और अंतरकोरियाई संबंधों में सुधार का मामला शामिल होगा। उत्तर कोरिया द्वारा कई आईसीबीएम और उसके छठे परमाणु परीक्षण समेत 2017 में कई मिसाइल प्रशिक्षण करने से तनाव बढ़ गया है। 

वार्ता का यह प्रस्ताव ऐसे समय में सामने आया है जब उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने नए साल के अपने भाषण में चेतावनी दी थी कि उनके पास एक परमाणु बटन है लेकिन, साथ ही उसने कहा कि उत्तर कोरिया, अगले महीने दक्षिण कोरिया में होने वाले शीतकालीन ओलिंपिक में एक टीम भेज सकता है। इसके जवाब में सोल ने दोनों देशों के बीच वार्ता का प्रस्ताव रखा और उनके बीच हॉटलाइन करीब दो साल तक बंद रखने के बाद पुन: चालू की गई। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई इन और उनके अमेरिकी समकक्ष डॉनल्ड ट्रंप ने शीतकालीन ओलिंपिक के बाद तक संयुक्त सैन्य अभ्यास नहीं करने पर सहमति व्यक्त की। 

अधिक विदेश की खबरें

रूसी राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन, डोनाल्‍ड ट्रंप जैसे नेताओं को इंतजार क्‍यों करवाते हैं?..

फिनलैंड की खूबसूरत राजधानी हेलसिंकी में पिछले दिनों अमेरिकी राष्‍ट्रपति और रूसी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप की मुलाकात ......