टैग:#Pakistan, Millimuslimleaguepoliticalparty, #HafizSaeed
हाफिज सईद के चुनाव लड़ने का रास्ता साफ, हाईकोर्ट से मिली मंजूरी
पाकिस्तान के इस्लामाबाद हाईकोर्ट ने हाफिज सईद की राजनीति में एंट्री के लिए रास्ता मानों साफ कर दिया है।


इस्लामाबाद : पाकिस्तान के इस्लामाबाद हाईकोर्ट ने हाफिज सईद की राजनीति में एंट्री के लिए रास्ता मानों साफ कर दिया है। आनेवाले दिनों में उसे पार्टी बनाने की मंजूरी भी मिल सकती है। हाईकोर्ट ने चुनाव आयोग को आदेश दिया है कि वह सईद के राजनीतिक मोर्चे मिल्ली मुस्लिम लीग( एमएमएल) द्वारा राजनीतिक पार्टी बनाने की याचिका को सुने बिना रिजेक्ट न करे।

बता दें कि इससे पहले चुनाव आयोग के खिलाफ एमएमएल के अध्यक्ष सैफुल्ला खालिद हाईकोर्ट पहुंचे थे। उन्होंने चुनाव आयोग और गृह सचिव पर आरोप लगाते हुए याचिका दायर की थी। अपनी याचिका में खालिद ने कहा, 'संविधान का अनुच्छेद 17(2) हर एक नागरिक को मौलिक अधिकार देता है कि वह एक राजनीतिक पार्टी का गठन कर सकता है या उसका सदस्य बन सकता है बशर्ते पाकिस्तान की एकता और अखंडता के हित में कानून द्वारा उसपर कोई तार्किक प्रतिबंध न लगा हो।' खालिद ने चुनाव आयोग पर आरोप लगाया था कि वह गृह मंत्रालय के कहने पर उन्हें मान्यता नहीं दे रहा है। 

वहीं पाकिस्तान के चुनाव आयोग के मुताबिक, एमएमएल की याचिका को इसलिए रिजेक्ट कर दिया गया था, क्योंकि कथित रूप से उसके उन संगठनों से संबंध थे जिन्हें पाकिस्तान में बैन किया गया है। चुनाव आयोग को इस बात की जानकारी गृह मंत्रालय ने एक पत्र लिखकर दी थी। पत्र में लिखा था कि एमएमएल, फलहा-ए-इंसानियत फाउंडेशन से जुड़ा था जिसपर पाकिस्तान सिक्यॉरिटी काउंसिल एक्ट 1948 के तहत बैन किया गया था। 

अधिक विदेश की खबरें