27 लाख में नीलाम हुई महात्मा गांधी के हस्ताक्षर वाली तस्वीर
इस दुर्लभ तस्वीर पर फाउंटेन पेन से महात्मा गांधी ने एम. के. गांधी लिखकर अपना हस्ताक्षर किया है।


वॉशिंगटन : महात्मा गांधी के हस्ताक्षर वाली एक दुर्लभ तस्वीर अमेरिका में 41,806 डॉलर (लगभग 27 लाख रुपये) में नीलाम हुई। तस्वीर में गांधी मदन मोहन मालवीय के साथ दिख रहे हैं। बॉस्टन शहर स्थित आर. आर. ऑक्शन के मुताबिक यह तस्वीर लंदन में सितंबर, 1931 में दूसरे गोलमेज सम्मेलन के बाद ली गई थी। इस दुर्लभ तस्वीर पर फाउंटेन पेन से महात्मा गांधी ने एम. के. गांधी लिखकर अपना हस्ताक्षर किया है।

नीलामी आयोजित करने वाले संस्थान के मुताबिक गांधी ब्रिटेन की ओर से आयोजित दूसरे गोलमेज सम्मेलन में हिस्सा ले रहे भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा थे। साल 1930 से 1932 तक 3 गोलमेज सम्मेलनों का आयोजन हुआ था, जिनका लक्ष्य उस वक्त भारत में हो रहे संवैधानिक सुधारों पर चर्चा करना था। मालवीय औपचारिक रूप से कांग्रेस के अध्यक्ष रहे और गांधी के नेतृत्व में हुए असहयोग आंदोलन में उनकी अहम भूमिका थी। आर. आर. ऑक्शन के अनुसार यह तस्वीर उस वक्त की है जब गांधी अपने दाएं हाथ के अंगूठे में दर्द से पीड़ित थे। 

आर. आर. ऑक्शन के उपाध्यक्ष बॉबी लिविंगस्टन ने कहा, 'गांधी की स्वहस्ताक्षरित तस्वीर में वह अपने जीवन का कार्य करते प्रतीत हो रहे हैं।' उन्होंने बताया कि इस दौरान कार्लमार्क्स का एक पत्र 53,509 डॉलर (लगभग 34 लाख रुपये) में बिका। इस ऑक्शन में साल 1903 में लिखा लियो टॉल्स्टॉय का एक पत्र 21,450 डॉलर (लगभग 14 लाख रुपये) में नीलाम हुआ। जबकि प्रख्यात अमेरिकी भौतिकशास्त्री वोल्फगैंग पौली का साल 1949 में लिखा एक पत्र 14,700 डॉलर (लगभग 9.5 लाख रुपये) में बिका। 17 फरवरी से शुरू हुई फाइन ऑटोग्राफ्स ऐंड आर्टिफैक्ट्स नीलामी सात मार्च को सम्पन्न हुई।

अधिक विदेश की खबरें