धरती से टकराएगा चीन का बेकाबू स्पेस स्टेशन!
साढ़े आठ टन वजन वाला यह स्पेस स्टेशन साल 2016 में ही अपना नियंत्रण खो चुका था और तब से ही यह धरती की तरफ गिर रहा है।


बेहद जहरीले केमिकल्स वाला चीन का बेकाबू हो चुका स्पेस स्टेशन जल्द ही न्यू यॉर्क सहित दुनिया के बड़े शहरों से टकरा सकता है। शोध में पता लगा है कि चीन का पहला स्पेस स्टेशन तियानगॉन्ग-1 (Tiangong-1) 30 मार्च से 6 अप्रैल के बीच धरती से टकरा सकता है। 

विशेषज्ञों ने इसके 43 डिग्री उत्तरी दक्षिणी अक्षांश पर पड़ने वाले स्थानों पर गिरने की आशंका जताई है। यह स्थान घनी आबादी वाले न्यू यॉर्क, बार्सिलोना, पेइचिंग, शिकागो, इस्तांबुल, रोम और टरॉन्टो हो सकते हैं। 

साढ़े आठ टन वजन वाला यह स्पेस स्टेशन साल 2016 में ही अपना नियंत्रण खो चुका था और तब से ही यह धरती की तरफ गिर रहा है। वैज्ञानिकों के मुताबिक, इस स्पेसक्राफ्ट का अधिकतर हिस्सा गिरते समय जलकर खाक हो जाएगा लेकिन 10 से 40 प्रतिशत हिस्सा मलबे के रूप में बचा रह सकता है और इसमें खतरनाक केमिकल्स हो सकते हैं। 

हाल ही में यह स्पेसक्राफ्ट धरती की तरफ तेजी से गिरने लगा है। फिलहाल यह यान 6 किलोमीटर प्रति हफ्ते की रफ्तार से धरती की तरफ आ रहा है। अक्टूबर 2017 में यह रफ्तार 1.5 किलोमीटर प्रति हफ्ते थी। 

चीन ने यह स्पेसक्राफ्ट साल 2011 में लॉन्च किया था। अंतरिक्षयानों के इतिहास में अब तक इनके धरती पर गिरने की वजह से किसी के हताहत होने की पुष्टि नहीं हुई है। 

अधिक विदेश की खबरें