किम जोंग-उन अपने परमाणु हथियार हटाएं तो ट्रंप पूरी करेंगे उनकी हर मुराद: द. कोरियाई राष्ट्रपति
file photo


दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई इन ने कहा है कि अगर उत्तर कोरिया के नेता परमाणु निरस्त्रीकरण पर अपने वादे को पूरा करते हैं तो अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप उनकी इच्छाओं को पूरा करेंगे. उन्होंने जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर ट्रंप के साथ वार्ता के बाद रविवार को यह बात कही.

ट्रंप और किम के बीच दूसरी वार्ता के लिए अधिकारियों के तैयारी करने के बीच दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति ने उत्तर कोरिया के नेता को पहुंचाने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा उन्हें दिए गए संदेश से संवाददाताओं को अवगत कराया.

न्यूजीलैंड जाने के दौरान मून ने योनहाप समाचार एजेंसी से कहा कि संदेश यह था कि राष्ट्रपति ट्रंप का चेयरमैन किम को लेकर बेहद दोस्ताना रवैया है. वह उन्हें पसंद करते हैं और इसलिए उनकी इच्छा है कि किम अपने बाकी समझौतों को लागू करें और वह (किम) जो भी चाहते हैं उसे वह साकार करेंगे.'

ट्रंप ने ब्यूनस आयर्स में कहा कि उन्हें उम्मीद है कि 2019 की शुरुआत में किम के साथ बैठक आयोजित की जाएगी. ट्रंप ने ब्यूनस आयर्स में मून के साथ कोरियाई प्रायद्वीप की स्थिति पर चर्चा की थी. उन्होंने कहा, 'हम अच्छी प्रगति कर रहे हैं. हमारे अच्छे संबंध हैं.'

यह पूछे जाने पर कि क्या वह कभी अमेरिका में उत्तर कोरियाई नेता की मेजबानी करेंगे तो ट्रंप ने कहा था, 'किसी समय पर, हां.'

ट्रंप और किम के बीच इस साल की शुरुआत में सिंगापुर में ऐतिहासिक शिखर बैठक हुई थी. उन्होंने उत्तर कोरिया के परमाणु निरस्त्रीकरण को लेकर एक अस्पष्ट समझौते पर हस्ताक्षर किए थे. हालांकि, उस समझौते पर प्रगति धीमी रही है. दोनों देश समझौते के ठीक-ठीक अर्थ को लेकर जूझ रहे हैं.

अधिक विदेश की खबरें