श्रीलंका में 400 ग्राम दूध 790 रुपये में, 290 रुपए किलो चीनी, लोग कर रहे पलायन
सांकेतिक तस्वीर


नई दिल्ली : श्रीलंका में महंगाई ने लोगों की कमर तोड़ रखी है. रोजमर्रा और खाने-पीने की चीजों पर हाथ रखना भी दुश्वार हो गया है. दरअसल, श्रीलंका में महंगाई का आलम ये है कि आपको अगर 400 ग्राम दूध चाहिए तो उसके बदले में आपको 790 रुपये चुकाने पड़ेंगे. वहीं 1 किलो चावल के लिए 500 रुपये देना पड़ेगा. मुल्क के लोग भुखमरी और महंगाई से बचने के लिए भारत का रुख कर रहे हैं. बता दें कि मंगलवार को करीब 16 श्रीलंकाई समंदर के रास्ते भारत पहुंचे. इनमें एक दंपती ऐसा है जिसका चार महीने का बच्चा भी है.

श्रीलंका में एक किलो चीनी की कीमत 290 रुपये
श्रीलंका से आए शरणार्थियों ने बताया कि 'हमारे देश में चावल 500 श्रीलंकाई रुपये प्रति किलोग्राम है. 790 रुपये में 400 ग्राम दूध पाउडर मिल रहा है. एक किलो चीनी की कीमत 290 रुपये है. एक्सपर्ट्स कहते हैं कि यही हालात रहे तो 1989 के सिविल वॉर जैसी स्थिति बन सकती है. इसकी वजह से पलायन बढ़ने की आशंका है.

श्रीलंका हो सकता है दिवालिया घोषित
चीन सहित कई देशों के कर्ज में डूबा श्रीलंका दिवालिया घोषित हो सकता है. जनवरी में श्रीलंका का विदेशी मुद्रा भंडार 70% घटकर 2.36 अरब डॉलर रह गया है. वहीं श्रीलंका को अगले 12 महीनों में 7.3 अरब डॉलर (करीब 54,000 करोड़ रुपये) का घरेलू और विदेशी कर्ज चुकाना है. इसमें कुल कर्ज का लगभग 68% हिस्सा चीन का है. उसे चीन को 5 अरब डॉलर चुकाने हैं.

भारत ने की आर्थिक मदद
गंभीर वित्तीय संकट से जूझ रहे श्रीलंका के लिए भारत ने मदद का हाथ बढ़ाया है. भारत ने अपने पड़ोसी देश को 90 करोड़ डॉलर से ज्यादा का कर्ज देने की घोषणा की है. इससे देश को विदेशी मुद्रा भंडार बढ़ाने और खाद्य आयात में मदद मिलेगी.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक विदेश की खबरें

पाकिस्तान के लोगों दो वक्त की रोटी के भी पड़ रहे लाले, दूध 210 रूपये लीटर तो 1 किलो चावल के दाम 400 रूपये

पाकिस्तान के लोगों दो वक्त की रोटी के भी पड़ रहे लाले, दूध 210 रूपये लीटर तो 1 किलो चावल के दाम 400 रूपये ..

पाकिस्तान में महंगाई चरम पर है. यहां लोगों खाने-पीने की चीजों के दाम में बेतहाशा बढ़ोतरी देखने ......