तुर्की में आज सुबह फिर लगे भूकंप के झटके, अब 4300 लोगों की मौत, हजारों लोगों अब भी लापता
तुर्की में आज भूकंप के झटकों की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.5 थी


अंकारा/दमिश्क : तुर्की और सीरिया में सोमवार को आए भूकंप ने सब कुछ तहस नहस कर दिया है. इसी क्रम में मंगलवार सुबह एक बार फिर तुर्की में भूकंप के झटकों से धरती कांप गई है.  इन झटकों की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.5 मापी गई. तुर्की और सीरिया में मलबे से अब तक 4,300 से ज्यादा शव निकाले जा चुके हैं. राहत बचाव कार्य तेजी से जारी है. भारत ने तुर्की को मानवीय और चिकित्सा सहायता भेजी है. 

यूएस जियोलॉजिकल सर्वे की वेबसाइट के मुताबिक मंगलवार को भूकंप का झटका सुबह करीब पौने नौ बजे दर्ज किया गया. भू-गर्भ वैज्ञानिकों का कहना है कि सोमवार को आए शक्तिशाली भूकंप के झटकों के बाद अब तक तुर्की और सीरिया के सीमाई इलाके में अब तक करीब 100 भूकंप के झटके महसूस किए गए.

इस विनाशकारी भूकंप पर डब्लूएचओ के वरिष्ठ अधिकारियों का अनुमान है कि तुर्की और सीरिया में 20 हजार से ज्यादा लोगों की जान गई है. तुर्किये में कड़ाके की ठंड और बर्फबारी की वजह से राहत और बचाव कार्य में बाधा आ रही है. तुर्की और सीरिया में हजारों इमारतें जमींदोज हो गई हैं. तुर्किये में वर्ष 1939 में 7.8 की तीव्रता का भूकंप आया था. जिसमें 32 हजार से ज्यादा लोग मारे गए थे. इस भयानक प्राकृतिक आपदा पर तुर्किये में सोमवार से 7 दिन तक के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की गई है. सीरिया ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से सहायता की अपील की है.

इस बीच भारत ने तुर्की की मदद के लिए एनडीआरएफ की टीम को भेजा है. गाजियाबाद के हिंडन एयरपोर्ट से यह टीम रवाना हुई. टीम में एनडीआरएफ के डिप्टी कमांडेंट दीपक तलवार समेत 47 अधिकारी और कर्मचारियों के अलावा स्वान भी शामिल हैं. भारत ने पैरामेडिकल स्टाफ और मेडिकल उपकरण भी भेजे हैं.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक विदेश की खबरें