डेमोक्रेटिक सांसद मार्क वार्नर ने कहा-भारत में अमेरिकी राजदूत की नियुक्ति नहीं होना शर्मनाक
मार्क वार्नर


वाशिंगटन : सीनेट की खुफिया मामलों की प्रवर समिति के अध्यक्ष और शीर्ष डेमोक्रेटिक सांसद मार्क वार्नर ने भारत में अमेरिकी राजदूत की नियुक्ति न हो पाने की कड़ी आलोचना की है। उन्होंने गुरुवार को कहा कि भारत में दो साल से अधिक समय से अमेरिकी राजदूत का न होना शर्मिंदगी की बात है।


उन्होंने सुझाव दिया कि अगर मौजूदा दावेदार एरिक गार्सेटी अपनी नियुक्ति के लिए सीनेट की पुष्टि के वास्ते पर्याप्त वोट हासिल नहीं कर पाते हैं, तो ‘उतने ही योग्य’ किसी अन्य उम्मीदवार के नाम पर तत्काल विचार किया जाना चाहिए। मार्क वार्नर ने कहा कि हम कहते हैं कि भारत और अमेरिका के संबंध दुनिया के सबसे महत्वपूर्ण रिश्तों में से एक है। फिर भी हमने भारत में अपना राजदूत नियुक्त नहीं किया है। यह शर्मनाक है।

इस मसले पर अमेरिकी प्रशासन की लगातार आलोचना हो रही है। पिछले साल नवंबर में अमेरिका के वरिष्ठ सांसद रो खन्ना ने इस पर चिंता जताते हुए कहा था कि अब सीनेट में इसके अनुमोदन का समय आ गया है। उन्होंने कहा कि चीन की आक्रामकता का सामना करने के लिए भारत से रक्षा और रणनीतिक भागीदारी मजबूत करना अमेरिका की जरूरत है और भारत में हर हाल में अमेरिका का राजदूत होना चाहिए।


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है) 

अधिक विदेश की खबरें