मेक्सिको में आसमान से बरस रही आग, दो सप्ताह में गर्मी से 112 लोगों की मौत, हजारों प्रभावित
देश के कुछ हिस्सों में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस के पार


मेक्सिको सिटी : दुनियाभर के देशों में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है. मेक्सिको की बात की जाए तो यहां गर्मी इस कदर पड़ रही है कि दो सप्ताह में 112 लोगों  की मौत हो चुकी है. गर्मी से हजारों लोग प्रभावित हैं. देश के कुछ हिस्सों में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस (122 फारेनहाइट) के करीब पहुंच गया है. स्वास्थ्य सचिव जॉर्ज अलकौसेर अरेला ने इस बारे में जानकारी दी है.

स्वास्थ्य मंत्रालय का कहा है कि इस महीने मेक्सिको में भीषण गर्मी के कारण ऊर्जा की खपत अचानक बढ़ गई. इस वजह से कई इलाकों की आपूर्ति प्रभावित हुई. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि दो-तिहाई से अधिक मौतें 18-24 जून के मध्य हुईं. सोनोरा राज्य के अकोंची शहर में बुधवार को अधिकतम तापमान 49 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

स्वास्थ्य सचिव जॉर्ज अल्कोसेर वेरेला ने कहा है कि राष्ट्रपति आंद्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर ने गर्मी से हो रही मौतौं पर दुख जताया है. उन्होंने कहा मेक्सिको गर्मी से जूझ रहा है. इस बार गर्मी ने रिकार्ड तोड़ दिए हैं. नुएवो लियोन राज्य में देश में सर्वाधिक 64 लोगों की मौत हुई है. कम से कम 1,559 लोग लू लगने से बीमार हो गए. उन्होंने कहा मृतकों में 89 पुरुष और 23 महिलाएं शामिल हैं. उन्होंने लोगों को सर्तक रहने की सलाह देते हुए बेवजह घर से बाहर न निकलने की सलाह दी है.



(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक विदेश की खबरें