भारत में मोस्ट वांटेड खालिस्तानी आतंकी सुखदूल सिंह सुक्खा कनाडा में हत्या, एनआईए की वॉटेंड लिस्ट में था नाम
गैंगस्टर सुखदूल सिंह उर्फ सुक्खा


नई दिल्ली : कनाडा के पीनीपेग सिटी में आज (गुरुवार)  को गैंगस्टर सुखदूल सिंह उर्फ सुक्खा दुनेके की अज्ञात बदमाशों ने गोली मारकर हत्या कर दी. सुक्खा भारत का मोस्टवांटेड अपराधी है, सुक्खा कनाडा में रहकर अपने गुर्गों की मदद से रंगदारी या उगाही का काम करता था.  सुक्खा के बारे में बताया जा रहा कि वह खालिस्तानी आतंकी अर्शदीप सिंह उर्फ अर्श डाला का राइट हैंड था और एनआईए की वॉटेंड लिस्ट में शामिल था.

जानकारी के मुताबिक सुक्खा दविंदर बंबीहा गैंग का गैंगस्टर था और पंजाब के मोगा का रहने वाला था. दुनेके पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान में देविंदर बंबीहा गिरोह को संचालित करता था, फाइनेंस जुटाता था और मजबूत कर रहा था. सुखदूल सिंह उर्फ सुक्खा दुनेके 2017 में जाली दस्तावेजों के आधार पर पासपोर्ट और पुलिस क्लीयरेंस प्रमाणपत्र प्राप्त करने के बाद कनाडा भाग गया. भारत में उसके  खिलाफ सात आपराधिक मामले दर्ज थे.

कनाडा  में सुक्खा का झुकाव खालिस्तान समर्थक संगठनों की ओर भी था, लेकिन वह ज्यादातर जबरन वसूली और ‘सुपारी किलिंग’ की वारदातों में शामिल था. सुक्खा दुनेके अपने सहयोगियों और राज्य में मोस्ट वांटेड सूची में शामिल अपराधियों के पंजाब में अपराधों की साजिश रच रहा था. पिछले साल 14 मार्च को सुक्खा दुनेके ने जालंधर के मल्लियां गांव में एक मैच के दौरान अपने साथियों की मदद से कबड्डी खिलाड़ी संदीप सिंह नंगल की हत्या की साजिश रची थी.

कनाडा में ‘समूहों के बीच अंतर-गिरोह प्रतिद्वंद्विता के कारण’ हो रहीं हत्याएं
शीर्ष खुफिया सूत्रों ने कहा कि कनाडा में हो रहीं ये हत्याएं गैंगस्टर समूहों के बीच अंतर गिरोह प्रतिद्वंद्विता के कारण हैं. सूत्रों ने कहा कि ये गैंगस्टर ग्रुप पैसे की खातिर खालिस्तानी आंदोलन का मालिक बनना चाहते हैं. यह और कुछ नहीं बल्कि गुरुपतवंत सिंह पुन्नू और अन्य लोगों द्वारा इमीग्रेशन बिजनेस को नियंत्रित करने का एक प्रयास है. वे इन लोगों को मारने के लिए स्थानीय गैंगस्टरों को नियुक्त करते हैं, क्योंकि उनकी उपयोगिता खत्म हो गई है.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक विदेश की खबरें