चीन विमान से स्पेस में छोड़ेगा रॉकेट
सरकारी अखबार चाइना डेली ने ली के हवाले से बताया कि रॉकेट को Y-20 ट्रांसपोर्ट प्लेन से ले जाया जाएगा।


पेइचिंग : चीन अब अंतरिक्ष विज्ञान के क्षेत्र में नया प्रयोग करते हुए ऐसे रॉकेट विकसित करने जा रहा है, जिन्हें विमान से ही अंतरिक्ष में प्रक्षेपित किया जा सकेगा। ये रॉकेट अंतरिक्ष में उपग्रह प्रक्षेपित कर सकेंगे।

चाइना अकेडमी ऑफ लॉन्च व्हीकल टेक्नोलॉजी में वाहक रॉकेट विकास के प्रमुख ली तोंग्यू ने बताया कि हवा में से प्रक्षेपित किए जाने वाले रॉकेट निष्क्रिय हो चुके उपग्रहों को तेजी से बदल सकते हैं। वे आपदा राहत के मामले में मदद के लिए पृथ्वी पर्यवेक्षण उपग्रहों को तेजी से भेज सकते हैं।

चीन के वाहक रॉकेटों की मुख्य विकासकर्ता एकेडमी में कार्यरत इंजीनियरों ने एक ऐसा सॉलिड-फ्यूल मॉडल का रॉकेट तैयार किया है जो लगभग 100 किलोग्राम के पेलोड को पृथ्वी की निचली कक्षा में भेज सकता है।

सरकारी अखबार चाइना डेली ने ली के हवाले से बताया कि रॉकेट को Y-20 ट्रांसपोर्ट प्लेन से ले जाया जाएगा। जेट इस रॉकेट को एक तय उंचाई पर जाकर छोड़ देगा। विमान से अलग होने के बाद रॉकेट जलेगा। उनकी योजना एक बड़ा रॉकेट बनाने की है, जो 200 किलोग्राम का पेलोड कक्षा में ले जा सकता है।

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अंतरिक्ष कार्यक्रम को वरीयता दी है। उन्होंने देश की सुरक्षा और रक्षा को बढ़ाने को इसका उद्देश्य करार दिया है।

अधिक विदेश की खबरें