चीन में भूकंप से भारी तबाही, कई इमारतें ध्वस्त, 111 लोगों की मौत, पाकिस्तान में भी डोली धरती
चीन में भूकंप


नई दिल्ली : चीन में सोमवार देर रात भूकंप ने भारी तबाही मचाई है. भूकंप से अब तक 111 लोगों से ज्यादा की मौत हो चुकी है. इस शक्तिशाली भूकंप की रिक्टर स्केल पर तीव्रता 6.2 मापी गई है. चीन भूकंप नेटवर्क केंद्र (सीईएनसी) के मुताबिक, सोमवार रात 23:59 बजे उत्तर पश्चिमी चीन के गांसु प्रांत में तेज भूकंप आया. चीन से पहले पाकिस्तान में भी भूकंप हलके गति के भूकंप के जहटके महसूस किये गए थे.

गांसु के प्रांतीय आपातकालीन प्रबंधन विभाग के मुताबिक भूकंप तेज गति होने के कारण यहां भर्ती नुकसान हुआ है. कई इमारतें ध्वस्त हो गईं. साथ कई लोगों के मलबे में दबे होने की बात कही जा रही है. चीन की सरकारी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, गांसु और किंघई प्रांतों में 6.2 तीव्रता के भूकंप में कम से कम 111 लोग मारे गए हैं, जबकि 230 से ज्यादा घायल हो गए. रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भूकंप से सबसे ज्यादा नुकसान काउंटी, डियाओजी और किंघई प्रांत में हुआ है. जहां कई इमारतें गिरने से लोग मलबे में दब गए, जिन्हें निकालने में रेस्क्यू टीमें जुटी हैं. मृतकों और घायलों का आंकड़ा बढ़ सकता है. फिलहाल लोगों के लिए राहत शिवर का प्रबंध किया गया है.

सीईएनसी के मुताबिक चीन में आए शक्तिशाली भूकंप का केंद्र 10 किलोमीटर की गहराई पर 35.7 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 102.79 डिग्री पूर्वी देशांतर में दर्ज किया गया है. आपातकालीन सेवाएं लोगों की सहायता में जुट गई हैं और रेस्क्यू ऑपरेशन चलाकर पीड़ितों तक मदद पहुंचाई जा रही है.

पाकिस्तान में भी दहली धरती
बता दें कि चीन में आये भूकंप से पहले पाकिस्तान में 5.8 तीव्रता का भूकंप आया. हालांकि, यहां किसी तरह के जनहानि की खबर सामने आई है. राष्ट्रीय भूकंपीय निगरानी केंद्र (एनएसएमसी) के मुताबिक भूकंप 133 किमी की गहराई पर आया और इसका केंद्र भारत में जम्मू-कश्मीर था. भूकंप के झटके राजधानी इस्लामाबाद के साथ-साथ अन्य शहरों में भी महसूस किए गए.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक विदेश की खबरें