न्यूजीलैंड में 21 साल की महिला सांसद ने सदन में डांस करते हुए दिया भाषण, देखें वीडियो
महिला सांसद हाना रहिती माइपे-क्लार्क


नई दिल्ली : न्यूजीलैंड की सबसे कम उम्र की महिला सांसद हाना रहिती माइपे-क्लार्क का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी वायरल हो रहा है. वीडियो पार्लियामेंट का है जिसमे में वह नाच-नाचे भाषण देते नजर आ रही हैं. दरअसल सांसद ने अपना मुद्दा माओरी संस्कृति का डांस 'हाका' परफॉर्म करते हुए उठाया है.


बता दें कि हाका न्यूजीलैंड का एक युद्ध गीत होता है जिसे पूरी ताकत और भाव-भंगिमाओं के साथ प्रस्तुत किया जाता है. जिस वक्त सांसद हाना रहिती भाषण दे रही सभी उन्हें ही देख रहे थे, उन्होंने अपने भाषण से पूरे सदन में माहौल बना दिया है.

चेहरे की भाव भंगिमा डरा देने वाली
उन्होंने सभी तामारिकी माओरी को समर्पित एक शक्तिशाली भाषण देते हुए इस पारंपरिक 'वार क्राई' का प्रदर्शन किया. संसद में बड़ी संख्या में लोगों ने इसे उनके पीछे दोहराया. जो लोग हाका को अच्छी तरह नहीं समझते वह उनकी चेहरे के एक्सप्रेशन से इतना तो आसानी से समझ सकते हैं कि वे अपने भाषण के जरिए गरज रही हैं. वीडियो में उनके चेहरे की भाव भंगिमा डरा देने वाली है. ये दुनियाभर की सदनों में किसी सांसद द्वारा दिया गया इस तरह का पहला भाषण हैं.  

'गजब का जुनून है, काश भाषा समझ आती'
एक ट्विटर यूजर ने लिखा, 'यही वजह है कि मेरी नजर में यह सबसे ईमानदार और लोकप्रिय संसद है.' एक अन्य ने लिखा- 'इस युवा महिला की ऊर्जा देखिए.' एक शख्स ने लिखा- 'काश मुझे समझ आता कि वह क्या कह रही है, लेकिन उनका जुनून गजब है! मुझे इससे प्यार है! और उसके चारों ओर हर कोई पूरी तरह से उसके साथ दे रहा है.'

कौन हैं हाना-राविती माईपी-क्लार्क ?
रिपोर्ट के अनुसार, 21 साल की हाना 170 साल में न्यूजीलैंड की सबसे कम उम्र की सांसद हैं. वह एओटेरोआ में 1853 के बाद से सबसे कम उम्र के सांसद बनी हैं. उन्होंने संसद में अपनी सीट सुरक्षित करने के लिए देश में सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाली महिला सांसद नानिया महुता को हराया था.



(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक विदेश की खबरें

पाकिस्तान के लोगों दो वक्त की रोटी के भी पड़ रहे लाले, दूध 210 रूपये लीटर तो 1 किलो चावल के दाम 400 रूपये

पाकिस्तान के लोगों दो वक्त की रोटी के भी पड़ रहे लाले, दूध 210 रूपये लीटर तो 1 किलो चावल के दाम 400 रूपये ..

पाकिस्तान में महंगाई चरम पर है. यहां लोगों खाने-पीने की चीजों के दाम में बेतहाशा बढ़ोतरी देखने ......