निक्की हेली को हराकर डोनाल्ड ट्रंप की राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारी तय, जो बाइडेन से 2 प्वाइंट पीछे
डोनाल्ड ट्रंप


वर्जीनिया : डोनाल्ड ट्रंप ने वर्जिनिया और नॉर्थ कैरोलाइना में हुए प्राइमरी इलेक्शन में जीत दर्ज की है. यह उनकी ‘सुपर ट्यूजडे’ की पहली जीत है. ट्रंप और निक्की हेली रिपबल्किन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी के लिए चुनाव लड़ रहे हैं. ट्रंप ने उन्हें जीतने के लिए वर्जिनिया और नॉर्थ कैरोलाइना का आभार जताया है. निक्की हैली के हाथ इन राज्यों से निराशा हाथ लगी है. साइट रियल क्लियर पॉलिक्टिस के मुताबिक, ट्रंप ने प्राइमरी में 65 प्वाइंट्स हासिल कर लिए है.

रिपोर्ट के मुताबिक, डोनाल्ड ट्रंप, जोए बाइडेन से दो प्वाइंट पीछे हैं. बाइडेन डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवारी का चुनाव लड़ रहे हैं. वहीं, डोनाल्ड ट्रंप के साथ मुकाबला कर रही निक्की हेली ने काफी पीछे चल रही हैं. उन्हें सिर्फ वाशिंगटन डीसी से ही जीत मिली है. इस शुरू हुए कैंपेन में डोनाल्ड सिर्फ एक बार हारे हैं.

डोनाल्ड ट्रंप ने निक्की हेली को इससे पहले मिसौरी और इडाहो में हराया था. मिशिगन में भी ट्रंप को बहुत सपोर्ट मिला था. ’16 सुपर ट्यूजडे’ में ट्रंप को जीत मिलने से राष्ट्रपति पद के लिए उनकी उम्मीदवारी तय मानी जा रही है. नेताओं और बुद्धिजीवियों का मानना है कि सुपर ट्युजडे में ट्रंप की जीत उनकी उम्मीदवारी तय करती है.

क्या है ‘सुपर ट्यूजडे’
सुपर ट्यूजडे’ में अलास्का और कैलिफ़ोर्निया से लेकर वर्मोंट और वर्जीनिया तक 16 राज्यों और एक क्षेत्र में चुनाव हुए. इसमें सैकड़ों डेलिगेट्स (मतदाताओं का प्रतिनिधित्व करने वाले पार्टी सदस्य) के मत प्राप्त होते हैं. ‘सुपर ट्यूजडे’ अमेरिका के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों के चयन के लिए प्राइमरी चुनाव प्रक्रिया का वह दिन होता है, जब सबसे अधिक राज्यों में प्राइमरी और कॉकस चुनाव होते हैं.

उम्र को लेकर हो रही डोनाल्ड ट्रंप-जोए बाइडेन की आलोचना
बाइडन और ट्रंप ने मेन, ओक्लाहोमा, वर्जीनिया, नॉर्थ कैरोलाइना और टेनेसी में जीत हासिल की. बाइडन ने मैसाचुसेट्स, वर्मोंट और आयोवा में डेमोक्रेटिक प्राइमरी चुनावों में भी जीत हासिल की है. राष्ट्रपति पद के प्रबल दावेदारों में शुमार 81 वर्षीय बाइडन और 77 वर्षीय ट्रंप एक बार फिर से सुर्खियों में हैं. दोनों नेता अपनी-अपनी उम्र को लेकर उठ रहे सवालों और जनता के बीच लोकप्रियता में व्यापक कमी के बावजूद पार्टियों पर अपनी पकड़ बनाए हुए हैं.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक विदेश की खबरें