ताइवान में आया तेज भूकंप, बड़ी-बड़ी बिल्डिंगे धराशाही, जापान में सुनामी की चेतावनी
भूकंप के बाद बिल्डिंग को हुआ नुकसान


ताइपे : ताइवान की राजधानी ताइपे में बुधवार को स्थानीय समयानुसार सुबह 8 बजे से कुछ देर पहले एक बड़ा भूकंप आया, जिससे स्व-शासित द्वीप के साथ-साथ दक्षिणी जापान के कुछ हिस्सों में सुनामी की चेतावनी जारी हो गई. यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे ने कहा कि भूकंप की तीव्रता 7.4 थी, जिसका केंद्र ताइवान के हुलिएन शहर से 18 किलोमीटर दक्षिण में 34.8 किलोमीटर की गहराई पर था. अभी तक भूकंप में 4 लोगों की मौत की खबर है.

जबकि जापान की मौसम विज्ञान एजेंसी ने कहा कि भूकंप की तीव्रता 7.7 थी. ताइपे के भूकंप विज्ञान अधिकारी ने कहा कि ताइवान में यह भूकंप “25 वर्षों में सबसे शक्तिशाली” है. जैसे ही भूकंप ने शहर को हिलाकर रख दिया सोशल मीडिया पर भयावह वीडियो सामने आए हैं. जिसमें भूकंप के क्षण और उसके बाद क्या हुआ, यह दिखाया गया.

एक वीडियो में दिखाया गया है कि शहर में भूकंप आते ही छत आगे-पीछे हिलने लगे. छत पर लगे फंखे और बल्ब भी डोलने लगे. एक एक्स यूजर द्वारा शेयर किए गए वीडियो में यात्रियों को एक पुल पर बीच रास्ते में रुकते हुए दिखाया गया. भूकंप के दौरान यह आक्रामक रूप से हिलने लगा था. भूकंप रुकने के बाद स्कूटर, कारों पर सवार सभी लोग तेजी वहां से भागे.

भयावह वीडियो में से एक में उच्च तीव्रता वाले भूकंप के बीच मेट्रो पुल को बाएं से दाएं हिलते हुए दिखाया गया है. हुलिएन सिटी की बेइबिन सड़क के वीडियो भूकंप के बाद के दृश्य को दर्शाते हैं. सड़क के कोने पर स्थित एक इमारत को एक तिरछी स्थिति में देखा गया और इसके किनारे की छत का कुछ हिस्सा इसके ठीक बाहर खड़ी बाइक पर गिर गया.

जापानी मौसम विज्ञान एजेंसी ने कहा कि मियाकोजिमा द्वीप सहित क्षेत्र के सुदूर जापानी द्वीपों में तत्काल तीन मीटर (10 फीट) ऊंची सुनामी लहरें उठने की आशंका है. जापा. जापानी राष्ट्रीय प्रसारक NHK के एक बैनर में कहा गाय था कि ‘बाहर निकलें! NHK के एंकर ने कहा, सुनामी आ रही है. कृपया घर तुरंत खाली करें. घर में मत रुकें.’ ताइवान में अक्सर भूकंप आते रहते हैं क्योंकि यह द्वीप दो टेक्टोनिक प्लेटों के जंक्शन के पास स्थित है.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक विदेश की खबरें