निष्पक्ष चुनाव पर संयुक्त राष्ट्र की टिप्पणी पर बोले जयशंकर प्रसाद, कहा- UN न सिखाए हमें
विदेश मंत्री एस जयशंकर


नई दिल्ली : विदेश मंत्री एस जयशंकर ने गुरुवार को भारत में चुनावों पर संयुक्त राष्ट्र के एक वरिष्ठ अधिकारी की हालिया टिप्पणी को लेकर जवाब दिया है. उन्होंने टिप्पणी को खारिज करते हुए कहा है कि वैश्विक निकाय को यह बताने की जरूरत नहीं है कि देश में चुनाव ‘स्वतंत्र और निष्पक्ष’ होने चाहिए.

विदेश मंत्री ने यह टिप्पणी संयुक्त राष्ट्र के एक प्रवक्ता के बयान से जुड़े सवाल पर की, जिसमें प्रवक्ता ने कहा था कि उन्हें ‘उम्मीद’ है कि भारत में लोगों के ‘राजनीतिक और नागरिक अधिकारों’ की रक्षा की जाएगी और हर कोई ‘स्वतंत्र और निष्पक्ष’ माहौल में मतदान करने में सक्षम होगा.

जयशंकर ने क्यों कही यह बात?
लोकसभा चुनाव में अपने मंत्रिमंडल सहयोगी और भाजपा उम्मीदवार राजीव चंद्रशेखर के लिए प्रचार करने यहां पहुंचे जयशंकर ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र अधिकारी ने पिछले सप्ताह एक प्रेस वार्ता के दौरान एक ‘भारी भरकम सवाल’ के जवाब में भारतीय चुनावों पर टिप्पणी की थी.

जयशंकर ने संवाददाताओं से कहा, ‘संयुक्त राष्ट्र को हमे यह कहने की जरूरत नहीं है कि हमारे चुनाव स्वतंत्र और निष्पक्ष होने चाहिए. मेरे साथ भारत के लोग हैं. भारत के लोग यह सुनिश्चित करेंगे कि चुनाव स्वतंत्र और निष्पक्ष हों. इसलिए, इसके बारे में चिंता न करें.’

किसने की थी टिप्पणी
पिछले सप्ताह, संयुक्त राष्ट्र महासचिव के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक से दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी और विपक्षी दल कांग्रेस के बैंक खातों को ‘फ्रीज’ करने के मद्देनजर आगामी आम चुनावों से पहले भारत में ‘राजनीतिक अशांति’ के बारे में पूछा गया था, जिसके जवाब में दुजारिक ने टिप्पणी की थी. डुजारिक ने कहा था, ‘हमें बहुत उम्मीद है कि भारत में, जैसा कि चुनाव वाले किसी भी देश में होता है, राजनीतिक और नागरिक अधिकारों सहित सभी के अधिकारों की रक्षा की जाएगी और हर कोई स्वतंत्र और निष्पक्ष माहौल में मतदान करने में सक्षम होगा.’

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक विदेश की खबरें