अमेरिकी सेना ने नए लेजर हथियार DEM-SHORAD का परीक्षण, जंग जैसे माहौल में की गई टेस्टिंग
अमेरिकी सेना ने इराक में अपने नए लेजर हथियार का सफल परीक्षण किया


बगदाद : अमेरिकी सेना ने इराक में अपने नए लेजर हथियार का सफल परीक्षण किया. यह टेस्टिंग एकदम जंग जैसे माहौल में की गई. इस हथियार का नाम है DE M-SHORAD. यानी डायरेक्टेड एनर्जी मैन्यूवर-शॉर्ट रेंज एयर डिफेंस. यह बेहद आधुनिक लेजर वेपन सिस्टम है, जो किसी भी हवाई खतरे को मारकर गिरा सकता है. 

इराक में इसका ट्रायल इसलिए किया गया ताकि अमेरिकी सेना अपनी तैयारियों को देख सके. लेफ्टिनेंट जनरल रॉबर्ट राश ने कहा कि अभी हम इस लेजर वेपन को और अपग्रेड करेंगे. इस पर काम चल रहा है. यह 50 किलोवॉट का लेजर हथियार है. इसे हमने अपने बख्तरबंद वाहनों पर लगवाया है, ताकि आसानी से हमला किया जा सके. 

यह लेजर हथियार अमेरिकी सेना की ताकत को युद्धक्षेत्र में काफी ज्यादा बढ़ाने वाली है. अमेरिकी सेना के पास हवाई खतरों से बचने के लिए सीमित साधन और हथियार हैं. इसलिए ऐसे नए और आधुनिक हथियारों को शामिल करने से हम दुश्मनों पर आसानी से काबू पा सकते हैं. उनके हमले को बर्बाद कर सकते हैं. 

फिलहाल अमेरिकी सेना 144 DEM-SHORAD लेजर वेपन सिस्टम अपने चार बटालियन में तैनात करने जा रही है. हर बटालियन को कम से कम 40 लेजर हथियार, सपोर्ट व्हीकल, संबंधित यंत्र और 550 जवान साथ में मिलेंगे. इसके अलावा 18 और सिस्टम मंगाए जाएंगे, ताकि जवानों को इसे चलाने की ट्रेनिंग दे सकें. 

50 किलोवॉट के इस हाई एनर्जी लेजर वेपन सिस्टम को स्ट्राइकर बख्तरबंद वाहनों पर तैनात किया गया है. यह हथियार हेलिकॉप्टर, ड्रोन, मिसाइल समेत कई हथियारों को मार कर गिरा सकता है. वह भी लाइट की स्पीड से हमला करके. दुश्मन टारगेट को इससे बचने का मौका ही नहीं मिलेगा.  

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक विदेश की खबरें