फिर फिलिस्तीन पर हमला करने जा रहा इजरायल! गाजा के बाद निशाने पर राफा
File Photo


तेल अवीव : इजरायल एक बार फिर फिलिस्तीनी सरजमीं पर बड़ा हमला करने की तैयारी में है. इजरायली सेना ने सोमवार को फिलिस्तीनियों को चेतावनी जारी करते हुए कहा कि वे पूर्वी राफ़ा को खाली करना शुरू कर दें. समाचार एजेंसी के मुताबिक, उसे इजरायली रक्षा बल का एक बयान मिला है, जिसमें फिलिस्तीनियों को तट के पास इजरायल द्वारा घोषित मानवीय क्षेत्र मुवासी से दूर जाने के लिए कहा गया है.

आईडीएफ ने कहा कि उसने इलाके में सहायता का विस्तार किया है, जिसमें फील्ड अस्पताल, तंबू, भोजन और पानी शामिल हैं. आईडीएफ की घोषणा नाजुक संघर्षविराम वार्ता के बीच और एक बहुप्रतीक्षित जमीनी हमले से पहले आई है, जिसमें इजरायल ने कसम खाई है कि वह किसी समझौते या संघर्षविराम की परवाह किए बिना आगे बढ़ेगा. इसमें कहा गया है कि राफा ऑपरेशन का उद्देश्य हमास के बचे हुए आतंकवादियों को खत्म करना है.

फिलिस्तीनी नागरिकों को इजरायल का संदेश
इसके लिए बाक़ायदा फ़्लायर्स, SMS, फोन कॉल और मीडिया ब्राडकास्ट के जरिये संदेश दिए गए. फिलिस्तीनियों के लिए गिराए गए ये फ़्लायर्स दो तरीक़े के थे, एक लाल रंग और दूसरा नीला रंग का. लाल फ्लायर्स राफा कैंप, ब्राजील कैंप और पास के अल-शबूरा और अल-ज़ोहोर (ब्लॉक 1, 2, 3, 4, 5, 8, 9, 19, 20, 24, 2363 , 2364) में शेल्टर लेने वालों के लिए था. इसमें लिखा गया कि ‘इन इलाकों में रहने से आपकी जान को खतरा है. IDF उस इलाके में आतंकवादी संगठनों के खिलाफ पूरी ताकत के साथ ऑप्रेशन करने वाला है, जहां आप फ़िलहाल रहते हैं. उस इलाके में रहकर कोई भी शख्स खुद को और अपने परिवार के सदस्यों को खतरे में डालेगा.’

हमास ने दक्षिणी इजरायल में केरेम शालोम के पास हमला किया था. इसके जवाब में इजरायल ने ये कार्रवाई की है. हमास के हमले में इजरायल रक्षा बल (आईडीएफ) के तीन सैनिक मारे गए और 11 सैनिक घायल हो गए. जबकि घायलों में 931 बटालियन के जवान और शेक्ड बटालियन का एक जवान शामिल है.

आईडीएफ के अनुसार, हमला राफा क्षेत्र से सुबह-सुबह किया गया. इजरायली प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के उच्च पदस्थ सूत्रों ने आईएएनएस को बताया कि युद्ध कैबिनेट सोमवार को बैठक करेगी और राफा पर जमीनी हमले पर फैसला करेगी. रक्षा मंत्री योव गैलेंट और बिना पोर्टफोलियो वाले मंत्री बेनी गैंट्ज़ दिन में बाद में होने वाली युद्ध कैबिनेट में हिस्सा लेंगे.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक विदेश की खबरें

रूस और भारत का जिगरी यार हैं तो पहली स्टेट विजिट में पुतिन चीन क्यों गए? टेंशन वाली बात

रूस और भारत का जिगरी यार हैं तो पहली स्टेट विजिट में पुतिन चीन क्यों गए? टेंशन वाली बात ..

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन गुरुवार को बीजिंग पहुंचे जहां, चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने उनका गर्मजोशी ......