US: सांसदों के बेसबॉल अभ्यास के दौरान गोलीबारी, 5 घायल
रिपब्लिकन सांसद मो ब्रुक्स ने सीएनएन को बताया कि वरिष्ठ कांग्रेस सदस्य स्टीव स्कालिसे को कूल्हे में गोली लगी है.


एलेक्जेंड्रिया : अमेरिका में सांसदों के बीच होने वाले वार्षिक बेसबॉल खेल आयोजन से पहले आज सुबह अभ्यास के दौरान हुई गोलीबारी में एक शीर्ष रिपब्लिकन सांसद सहित कम से कम पांच लोग घायल हो गए. इस संबंध में संदिग्ध को गिरफ्तार कर लिया गया है. रिपब्लिकन सांसद मो ब्रुक्स ने सीएनएन को बताया कि वरिष्ठ कांग्रेस सदस्य स्टीव स्कालिसे को कूल्हे में गोली लगी है. उन्होंने कहा कि एलेंक्जेंड्रिया, वर्जीनिया में हुई इस घटना में कम से कम दो कानून प्रवर्तन अधिकारियों और कांग्रेस स्टाफ के एक सदस्य को भी गोली लगी है. घटना के कुछ घंटे बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने घोषणा की कि हमलावर मारा गया है।

अमेरिकी सरकार के अधिकारियों ने बताया है कि अमेरिकी सांसद पर हमला करने वाले शख्स की पहचान जेम्स टी होडकिंसन के रूप में हुई है और वह इलीनोइस का रहने वाला बताया जा रहा है.

एलेक्जेंड्रिया पुलिस के प्रमुख माइकल ब्राउन ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, पांच लोगों को घटनास्थल से उपचार के लिए भेजा गया. पुलिस ने कहा कि गोलीबारी का संदिग्ध हिरासत में है और कोई खतरा नहीं है. अमेरिकी राष्टपति डोनाल्ड टंप ने कहा कि वह वर्जीनिया के घटनाक्रम पर करीब से नजर रखे हुए हैं और स्कालिसे के जल्द स्वस्थ होने की उम्मीद है. टंप ने ट्वीट किया, लुसियाना के स्टीव स्कालिसे, एक सच्चे मित्र और देशभक्त, बुरी तरह घायल हुए हैं लेकिन वह पूरी तरह स्वस्थ हो जाएंगे. हमारी प्रार्थनाएं उनके साथ हैं.


इससे पहले एक बयान में टंप ने कहा कि उन्हें इस घटना से गहरा दुख पहुंचा है. उन्होंने कहा कि उनकी प्रार्थनाएं कांग्रेस सदस्यों, उनके स्टाफ, कैपिटोल पुलिस और सभी प्रभावित लोगों के साथ हैं. सीनेटर जेफ फ्लेक के अनुसार अभ्यास में करीब 25 सीनेटर शामिल थे. उन्होंने संवाददाताओं को बताया कि आज सुबह करीब साढ़े छह बजे बंदूकधारी और सांसदों की सुरक्षा में तैनात सुरक्षाकमर्यिों के बीच लगभग 50 गोलियां चलीं.

फ्लेक ने कहा कि संदिग्ध एक श्वेत व्यक्ति था जिसकी उम्र 40 से 50 साल के बीच होगी. यह पूछे जाने पर कि क्या गोलीबारी की यह घटना आकस्मिक घटना है, बुक्स ने सीएनएन से कहा, यह निश्चित है कि यह कोई दुर्घटना नहीं है. उन्होंने कहा, लोग जानते हैं कि रिपब्लिकन बेसबाल टीम अभ्यास कर रही है. आप हममें से कई को पहचान सकते हैं. आप हमारा सुरक्षा ब्योरा देख सकते हैं. वह जानता था कि हम कौन हैं. मैं एक पूर्व अभियोजक हूं और हां वह निर्वाचित अधिकारियों एवं सांसदों के पीछे दौड़ रहा था. बुक्स ने स्कालिसे को गोली लगने के बाद घटनास्थल पर मची अफरातफरी का जिक्र किया.

उन्होंने कहा कि स्कालिसे अपने दम पर चलने लायक नहीं बचे थे. वह गोलीबारी के बीच हमलावर से दूर जाने के लिए घिसटते हुए चल रहे थे. मैंने उनके घाव पर एक कपड़ा रख दिया जिससे कि खून रोका जा सके, जबकि ब्रैड कैंची जैसे उपकरण से उनकी पैंट काटकर उनके कूल्हे पर हुए घाव तक पहुंचने की कोशिश कर रहे थे. स्कालिसे लुसियाना के प्रतिनिधि हैं जो 2008 में कांग्रेस के लिए निर्वाचित हुए थे. वह रिपब्लिकन स्टडी कमेटी नाम के कंजर्वेटिव हाउस कॉकस के प्रमुख हैं.

अधिक विदेश की खबरें