सोमालिया में बंधक संकट, 9 लोगों की मौत
सोमालिया की राजधानी में एक मशहूर रेस्ट्रॉन्ट के अंदर आतंकियों ने दर्जनों लोगों को बंधक बना रखा है।


मोगादिशू : सोमालिया की राजधानी में एक मशहूर रेस्ट्रॉन्ट के अंदर आतंकियों ने दर्जनों लोगों को बंधक बना रखा है। आतंकी सेना की वर्दी में रेस्ट्रॉन्ट में घुस आए थे। लोगों को बंधक बनाने से पहले आतंकवादियों ने कार में बम लगाकर उड़ा दिया, जिसमें नौ लोगों की मौत हो गई और कई लोग घायल हो गए। इस हमले की जिम्मेदारी आतंकवादी संगठन अल शबाब ने ली है।

कैप्टन मोहम्मद हुसैन ने बताया, 'हमले के शिकार ज्यादा लोग युवा थे जो पिज्जा हाउस में जा रहे थे। उसी समय गाड़ी से विस्फोट हुआ।' उसके बाद रेस्ट्रॉन्ट के अंदर गोली चलने की आवाज आई।

घटना के प्रत्यक्षदर्शी नूर यासीन ने बताया, 'बंदूकधारी सेना की वर्दी में थे। जो लोग बाहर भागने की कोशिश कर रहे थे, उनको बंदूकधारी आतंकियों ने रेस्ट्रॉन्ट के अंदर जाने के लिए मजबूर किया।'

धमाके से रेस्ट्रॉन्ट को काफी नुकसान पहुंचा है। अल शबाब मोगादिशू के हाई प्रोफाइल एरिया जैसे होटल्स, मिलिट्री चेकपॉइंट्स और प्रेजिडेंशल पैलेस के करीब के इलाकों को निशाना बनाता रहा है। हाल में निर्वाचित सोमालिया की सरकार ने अल शबाब के खिलाफ सैन्य ऑपरेशन चलाए हैं, जिसका बदला लेने के लिए आतंकी संगठन ने संकल्प किया है।

अल शबाब पिछले साल अफ्रीका में सबसे खूंखार इस्लामी आतंकवादी संगठन बन गया। इसने 2016 में 4,200 से ज्यादा लोगों की हत्या की। आतंकी संगठन अपने ऊपर हो रहे हमले से बौखला गया है। डॉनल्ड ट्रंप द्वारा अल शबाब के खिलाफ हवाई हमलों समेत विस्तृत ऑपरेशन को मंजूरी देने के बाद सोमालिया के अलावा अमेरिका ने भी इसके खिलाफ ऑपरेशन शुरू किए हैं।



अधिक विदेश की खबरें