नेपाल में दो स्कूलों के निर्माण के लिए 7.8 करोड़ नेपाली रुपए देगा भारत
नेपाल में भारत के राजदूत रणजीत राय ने कास्की जिले में दो स्कूलों का शिलान्यास किया और निर्माण के लिए धन मुहैया कराने का आश्वासन दिया।


काठमांडो : भारत ने शुक्रवार को कहा कि वह पश्चिमी नेपाल में दो स्कूलों के निर्माण के लिए 7.815 करोड़ नेपाली रुपए देगा। भारतीय दूतावास की ओर से जारी बयान के अनुसार, नेपाल में भारत के राजदूत रणजीत राय ने कास्की जिले में दो स्कूलों का शिलान्यास किया और निर्माण के लिए धन मुहैया कराने का आश्वासन दिया।

बयान के अनुसार, अनुदान में लेखनाथ नगरपालिका में सरस्वती टीक हायर सेकेंडरी स्कूल में एक भवन और पोखरा में गुप्तेश्वर महादेव मल्टीपल कैंपस में एक भवन का निर्माण कार्य शामिल है। कास्की जिले में सरस्वती टीक हायर सेकेंडरी स्कूल बेहद अच्छे स्कूलों में आता है और समाज के पिछड़े तबके से आने वाले छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देता है। स्कूल मानसिक रूप से कमजोर बच्चों के लिए भी प्री-प्राइमरी से 12वीं तक की कक्षाएं चलाता है।

गुप्तेश्वर महादेव मल्टीपल कैंपस त्रिभुवन विश्वविद्यालय से जुड़ा गैर-लाभकारी सार्वजनिक परिसर है। इस परिसर में प्रतिवर्ष करीब 400 विद्यार्थी, विशेष रूप से छात्राएं, बिजनेस और शिक्षण के क्षेत्र में स्नातक की पढ़ाई करने के लिए इसमें दाखिला लेते हैं। भारत अकसर ही नेपाल में विकास परियोजनाएं चलाता है और कई महत्वपूर्ण योजनाओं में मदद भी करता है।

अधिक विदेश की खबरें