भिलाई स्टील प्लांट के कोक ओवन बैटरी में ब्लास्ट, 9 की मौत, 13 कर्मी घायल
File Photo


छत्तीसगढ़ के भिलाई स्थित सेल के भिलाई स्टील प्लांट में मंगलवार को बड़ा हादसा हो गया है. संयंत्र के कोक ओवन की बैटरी क्रमांक-11 में मेंटेनेंस के दौरान हादसा हुआ है. जानकारी के मुताबिक गैस पाइप लाइन में आग लगने से यह ब्लास्ट हुआ है. मिली जानकारी के मुताबिक गैस पाइप लाइन में आग लगने से ब्लास्ट हुआ है. ब्लास्ट में 13 कार्मिक घायल हो गए हैं, वहीं 9 अन्‍य कार्मिक के मौत की खबर है. मिली जानकारी के मुताबिक मृतकों की संख्या बढ़ सकती है. मृतकों का शव इतनी बुरी तरह झूलस गया है कि उनकी पहचान करना मुश्किल हो रहा है. घायलों का इलाज किया जा रहा है. राहत दल मौके पर पहुंच चुका है. 

भिलाई इस्पात संयंत्र के जनसंपर्क विभाग के प्रमुख विजय मैरान ने घटना की पुष्टि की है, मैराल ने बताया कि 13 कार्मिकों को सेक्टर-9 अस्पताल के बर्न यूनिट में भर्ती कराया गया है. मृतकों को लेकर फिलहाल स्थिति स्पष्ट नहीं है. राहत दल मौके पर पहुंच गया है. संयंत्र में सक्रिय ट्रेड यूनियन सीटू के अध्यक्ष एसपी डे ने बताया कि यूनियन के पदाधिकारी व कार्यकर्ता मिलकर लोगों को राहत पहुंचाने का काम कर रहे हैं. घायलों को संयंत्र के मुख्य चिकित्सालय सेक्टर-9 अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कराया गया है. हादसा सुबह करीब 11 बजे के आसपास होना बताया जा रहा है. ब्लास्ट के बाद पाइप लाइन में आग लग गई, जिसमें कर्मचारी झूलस गए.

कोक ओवन में गैस सप्लाई करने वाली पाइप में दो विस्फोट हुए हैं. हालांकि अभी विस्फोट होने के कारणों के बारे में खुलासा नहीं हुआ है. हादसे की जानकारी मिलते ही प्लांट के आला अधिकारी व पुलिस अधिकारी घटना स्थल पर पहुंच गए हैं. घटना की जानकारी मिलते ही कोक ओवन में कार्यरत कर्मचारियों के परिजन सेक्टर-9 अस्पताल में जुटने लगे हैं. किसी भी अप्रीय घटना से बचने के लिए बड़ी संख्या में पुलिस बल के जवान भी सेक्टर-9 अस्पताल में तैनात कर दिए गए हैं. इसके अलावा सीआईएसएफ जवानों की संख्या भी अस्पताल परिसर में बढ़ा दी गई है.


अधिक देश की खबरें