ओडिशा से आज टकरा सकता है तितली चक्रवात, स्कूल-कॉलेज बंद
File Photo


नई दिल्ली, बंगाल की खाड़ी में कम दबाव की वजह से बना चक्रवात तितली तेजी से ओडिशा और आंध्र-प्रदेश के तट की तरफ बढ़ रहा है. मौसम विभाग ने इन दोनों राज्यों में रेड अलर्ट जारी किया है. ओडिशा सरकार ने एहतियात बरतते हुए बुधवार से चार जिलों में स्कूल-कॉलेज बंद रखने के आदेश दिए हैं.

चक्रवात की वजह से भारी बारिश के साथ 125 किलोमीटर प्रति घण्टे तक तेज हवाएं चल सकती हैं. मौसम विभाग ने 24 घण्टे के दौरान इसके तेज होने की चेतावनी दी है. चक्रवात तितली का केंद्र गोपालपुर से 510 किलोमीटर दूर दक्षिणपूर्व में स्थित है और इसके गुरुवार सुबह गोपालपुर और कलिंगपट्टनम के बीच ओडिशा और आंध्र प्रदेश के पूर्वी तट को पार करने की संभावना है.

ओडिशा सरकार ने चक्रवात की वजह से कोई नुकसान न होने देने का लक्ष्य रखा है. इसी के चलते सरकार ने पहले ही सभी जिला प्राधिकरणों को अलर्ट जारी कर राहत कार्य के लिए तैयार रहने को कहा है. इसके अलावा निचले भागों में रहने वाले लोगों को वहां से हटने के निर्देश दिए गए हैं. मछुआरों को तूफान के दौरान समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है.

डिप्टी स्पेशल रिलीफ कमिश्नर पीके मोहपात्रा ने बताया है कि राज्य ने मोटर से चलने वाली 300 नाव, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल, ओडिशा आपदा रैपिड एक्शन फोर्स की टीमें और फायर ब्रिगेड को बचाव अभियान में सहायता के लिए तैनात किया है.


अधिक देश की खबरें