अम्फान तूफान से बंगाल में तबाही, PM मोदी का 1000 करोड़ के पैकेज का ऐलान
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को अम्फान प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण करते हुए.


पश्चिम बंगाल में चक्रवाती तूफान 'अम्फान' ने बुरी तरह तबाही मचाई है. जानकारी के मुताबिक 283 साल में आये तूफान में सबसे भयावह तूफान 'अम्फान' था. इस चक्रवाती तूफान में पश्चिम बंगाल में 80 लोगों की मौत हो गई है जबकि कई गंभीररूप से घायल हैं. इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को अम्फान प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया. बाद पीएम मोदी ने पश्चिम बंगाल हुई तबाही के लिए 1000 करोड़ रुपये की शुरुआती मदद का ऐलान किया है, इसके अलावा जल्द ही केंद्र की एक टीम राज्य में आकर विस्तार से सर्वे करेगी.


अम्फान तूफान के कारण राज्य में हुई तबाही का सर्वे करने के बाद पीएम मोदी ने कहा, बहुत सी तैयारियों के बावजूद 'इस तूफान से 80 लोगों की मौत हुई. जिन परिवारों नें अपना स्वजन खोया है, उन सबके प्रति हमारी संवेदनाएं हैं और इस संकट की घड़ी में हम उनके साथ हैं.'  अम्फान तूफान से  संपत्ति का नुकसान हुआ है, जिसमें घर उजड़े हैं और इन्फ्रास्ट्रक्चर को बड़ा नुकसान हुआ है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  1000 करोड़ रुपये की आर्थिक मदद का ऐलान किया है, इसके अलावा मृतकों के परिजनों के लिए मुआवजे का ऐलान किया गया है. पीएम मोदी ने मृतकों के परिजनों को 2 लाख रुपये का मुआवजा देने का ऐलान किया है. इसके अलावा घायलों को 50 हजार रुपये की मदद की जाएगी.


प्रधानमंत्री मोदी ने आर्थिक मदद के ऐलान के साथ मृतकों के परिजनों को 2 लाख रुपये का मुआवजा देने का ऐलान किया है. इसके अलावा घायलों को 50 हजार रुपये की मदद की जाएगी. इससे पहले शुक्रवार सुबह तक पश्चिम बंगाल में अम्फान तूफान के कारण राज्य को करीब एक लाख करोड़ रुपये के नुकसान का अनुमान है.

कोरोना वायरस महामारी के चलते पीएम मोदी शुक्रवार को 83 दिनों के बाद पहली बार दिल्ली से बाहर किसी दौरे पर हैं. गौरतलब है कि देश में कोरोना संक्रमण के बीच जारी जंग में देशव्यापी लॉकडाउन 25 मार्च को लागू किया गया था.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं)


अधिक देश की खबरें