पूर्व मुख्‍यमंत्री लालू यादव को आज दोपहर सीबीआइ कोर्ट सुनाएगी सजा
फाइल फ़ोटो


ब‍िहार :पूर्व मुख्‍यमंत्री लालू यादव को आज सीबीआइ की व‍िशेष अदालत सजा सुनाएगी। दोपहर 12 बजे सजा की घोषणा होने की उम्‍मीद है। लालू यादव के अलावा चारा घोटाला के इस बड़े मामले में 37 अन्‍य दोष‍ियों को भी सजा सुनाई जाएगी। उधर, जेल प्रबंधन ने होटवार जेल में भी पुख्‍ता प्रबंध कर रखा है। वहां वीड‍ियो कांफ्रेंस‍िंंग रूम में बारी-बारी सभी दोषी पेश क‍िए जाएंगे। अदालत उन्‍हें सजा सुनाएगी। दोषी अपनी बात भी जज के समक्ष आनलाइन रख सकते हैं। मालूम हो क‍ि 15 फरवरी को सीबीआइ अदालत ने इन सभी को चारा घोटला मामले में दोषी ठहराया था।

ज‍िन दोष‍ियों को तीन साल से कम सजा सुनाई गई थी, उन्‍हें उसी द‍िन सीबीआइ कोर्ट से जमानत म‍िल गई थी। ऐसे में उम्‍मीद है क‍ि लालू प्रसाद यादव समेत अन्‍य दोष‍ियों को तीन साल से ज्‍यादा की सजा सुनाई जा सकती है। 15 फरवरी को अदालत ने 35 अभ‍ियुक्‍तों को तीन-तीन साल की सजा सुनाई थी। वहीं, 24 अभ‍ियुक्‍तों को कोर्ट ने बरी कर द‍िया था।

लालू प्रसाद यादव इस समय रांची र‍िम्‍स में इलाजरत हैं। यहां पर होटवार जेल प्रशासन की ओर से उन्‍हें एक लैपटाप उपलब्‍ध करा द‍िया गया है। इसकी जांच परख कर ली गई है। मोबाइल से ही लैपटाप में इंटरनेट कनेक्‍ट‍िव‍िटी का प्रबंध क‍िया गया है। सीबीआइ कोर्ट के व‍िशेष जज एसके श‍श‍ि सजा सुनाएंगे।

लालू प्रसाद यादव को चारा घोटाला के चार मामलों में हो चुकी है पहले सजा-

मालूम हो कि लालू प्रसाद यादव को चारा घोटाला के अन्य चार मामलों में सजा हो चुकी है। उनको देवघर कोषागार से अवैध निकासी मामले में 3.5 साल की सजा सुनाई गई थी। वहीं, दुमका कोषागार से अवैध राशि की निकासी मामले में उनको 5 साल की सजा हो चुकी है। इसी तरह चाईबासा कोषागार से निकासी के एक मामले में उन्हें 5 साल और इसी कोषागार दूसरी अवैध निकासी के मामले में उन्हें 7 साल की सजा सुनाई जा चुकी है। लालू प्रसाद यादव अपनी कुल सजा का आधा से अधिक समय जेल में गुजार चुके हैं। 

इसी आधार पर उन्हें जमानत दी गई थी। अब देखना यह है कि आज सीबीआइ की विशेष अदालत लालू प्रसाद यादव को डोरंडा कोषागार से अवैध निकासी मामले में कितने साल की सजा सुनाती है। दोपहर 12:00 बजे तक तस्वीर साफ हो जाने की उम्मीद है। जेल प्रशासन लैपटॉप और इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ जेल में रांची रिम्स में मुस्तैद है।

आज राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव से किसी की नहीं होगी मुलाकात-

चारा घोटाला के डोरंडा कोषागार मामले में राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव वाया जेल रांची रिम्स में इलाजरत हैं। खबर है कि आज सोमवार को लालू प्रसाद यादव से किसी की मुलाकात नहीं हो सकती है। जेल प्रशासन आज किसी को उनसे भेंट करने की इजाजत नहीं देगा। इसकी वजह यह बताई जा रही कि आज दोपहर 12:00 बजे सीबीआइ की विशेष अदालत की ओर से सजा का ऐलान होने वाला है।

इस वजह से होटवार जेल प्रशासन किसी भी मुलाकाती को उनसे मिलने का मौका नहीं देगा। संभव है कि सजा के ऐलान के समय केवल उनके सेवादार ही उनके पास मौजूद रहें। मालूम हो कि जेल प्रशासन को आवेदन देकर हर दिन कई लोग लालू यादव से मुलाकात करते हैं। हालांकि कि लालू प्रसाद ने रविवार को किसी से मुलाकात नहीं की थी। अब आज भी लालू यादव से किसी की मुलाकात नहीं हो सकती है।


अधिक देश की खबरें

पूर्व मुख्‍यमंत्री लालू यादव को आज दोपहर सीबीआइ कोर्ट सुनाएगी सजा

केजरीवाल ने ED को लेकर किया ये बड़ा दावा, मै उपस्थिति रहूं इस पर जोर देने की क्या जरूरत ?..

तिहाड़ जेल में बंद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि प्रवर्तन निदेशालय ......