देश में मंकीपॉक्स के बढ़ते मामलों ने बढ़ाई चिंता, जाने क्या इसकी पहचान और बचाव ?
मंकीपॉक्स


नई दिल्ली :  देश में मंकीपॉक्स के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. भारत में अब तक मंकीपॉक्स के 4 केस सामने आ चुके हैं. इनमे तीन केस केरल से और एक केस दिल्ली से सामने आया है. दिल्ली में मिले मंकीपॉक्स के मरीज को LNJP हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, 34 वर्षीय शख्स को फीवर नहीं है. बावजूद उसकी स्किन को नुकसान पहुंचा है. अस्पताल के डॉक्टर ने बताया कि मंकीपॉक्स का कोई इलाज नहीं है. स्किन पर लगाने के लिए हम उन्हें लोशन, मल्टी विटामिन दे रहे हैं.  

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, मंकीपॉक्स एक दुर्लभ बीमारी है, जो मंकीपॉक्स वायरस के संक्रमण से होती है. मंकीपॉक्स वायरस Poxviridae परिवार में ऑर्थोपॉक्स वायरस जीनस से संबंधित है. ऑर्थोपॉक्स वायरस जीनस में वेरियोला वायरस (जो चेचक का कारण बनता है), वैक्सीनिया वायरस (चेचक के टीके में प्रयुक्त), और काउपॉक्स वायरस भी शामिल है.

सेंटर फॉर डिजीज एंड कंट्रोल प्रिवेंशन (CDC) के मुताबिक, मनुष्यों में मंकीपॉक्स के लक्षण चेचक की तरह  हल्के होते हैं और संक्रमण के 7-14 दिनों बाद बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द और थकावट के साथ शुरू होते हैं. इसके आम लक्षणों में बुखार, ठंड लगना, सिरदर्द, मांसपेशियों के दर्द, थकान और सूजी हुई लसीका ग्रंथियां शामिल हैं.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक देश की खबरें

देश में मंकीपॉक्स के बढ़ते मामलों ने बढ़ाई चिंता, जाने क्या इसकी पहचान और बचाव ?

पीएम मोदी ने राहुल और तेजस्वी पर साधा निशाना, कहा-एक शहजादे ने देश को और दूसरे ने पूरे बिहार को समझा है अपनी जागीर..

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज बिहार के दरभंगा में एक चुनावी रैली को संबोधित किया। इस दौरान ......