हिमाचल प्रदेश चुनाव : सभी 68 विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग शुरू, सुबह 10 बजे तक 9 फीसदी वोटिंग
वोट डालते मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर


शिमला :  हिमाचल प्रदेश की 14वीं विधानसभा के लिए सभी 68 विधानसभा सीटों पर शनिवार सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हो गया है. सुबह से ही मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी लाइन लगी हैं. हालांकि ठंड की वजह से अभी मतदान की रफ्तार थोड़ी धीमी है. गौरतलब है कि राज्य में एक ही चरण में मतदान हो रहा है और आठ दिसम्बर को इसके परिणाम घोषित किए जाएंगे। मतदाता शाम 5 बजे तक अपना वोट डाल सकेंगे.

बता दें कि राज्य में 412 उम्मीदवारों का भविष्य करीब 55.92 लाख मतदाता तय करेंगे. इनमें 1.92 लाख मतदाता पहली बार मतदान करेंगे. वहीं चुनाव आयोग को इस बार रिकार्ड मतदान होने की उम्मीद है. वर्ष 2017 के चुनाव में मत प्रतिशत 75.57 और वर्ष 2012 में 73.5 फीसदी रहा था. फ़िलहाल हिमाचल में मुख्य मुकाबला भाजपा और कांग्रेस के बीच ही है. वहीं कुछ सीटों पर आम आदमी पार्टी ने इसे त्रिकोणीय बना दिया है.

सीएम जयराम ठाकुर ने किया मतदान
हिमाचल प्रदेश के 
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर आज सुबह मतदान से पहले मंदिर में पूजा अर्चना की और इसके बाद पोलिंग बूथ पर पहुंचकर अपना वोट डाला. इस दौरान उन्होंने सभी से अधिक संख्या में मतदान करने की अपील की है.

हिमाचल प्रदेश में 10 बजे तक 9 फीसदी वोटिंग
कड़ाके ठण्ड के बीच हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव में मतदान ने रफ्तार पकड़ ली है. पहले दो घंटे में 9 फीसदी वोटिंग हुई है. बूथों पर मतदाताओं के आने का सिलसिला जारी है.

पीएम मोदी ने की अपील
पीएम मोदी ने ट्वीट किया, 'हिमाचल प्रदेश की सभी विधानसभा सीटों के लिए आज मतदान का दिन है. देवभूमि के समस्त मतदाताओं से मेरा निवेदन है कि वे लोकतंत्र के इस उत्सव में पूरे उत्साह के साथ भाग लें और वोटिंग का नया रिकॉर्ड बनाएं. इस अवसर पर पहली बार वोट देने वाले राज्य के सभी युवाओं को मेरी विशेष शुभकामनाएं.'

प्रियंका गांधी ने की मतदान की अपील
कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने ट्वीट किया, 'प्रिय हिमाचल वासियों, आप सब अपने व अपने प्रदेश के हालातों को भली भांति समझते हैं. अपनी परिस्थितियों को देखते हुए पूरी सूझबूझ से मतदान का कर्तव्य निभाएं व हालातों को बदलने व हिमाचल के भविष्य को बुनने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दें. जय हिंद. जय हिमाचल.'

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक देश की खबरें

हिमाचल प्रदेश चुनाव : सभी 68 विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग शुरू, सुबह 10 बजे तक 9 फीसदी वोटिंग

केजरीवाल ने ED को लेकर किया ये बड़ा दावा, मै उपस्थिति रहूं इस पर जोर देने की क्या जरूरत ?..

तिहाड़ जेल में बंद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि प्रवर्तन निदेशालय ......