हिमाचल में फिर भूकंप के झटके, 18 दिन में पांच बार हिली धरती
File Photo


शिमला : हिमाचल प्रदेश में मंगलवार को तड़के एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किये गए हैं. स्थानीय लोगों के मुताबिक 05 बजकर 33 मिनट पर कुछ सेकंड के लिए भूकंप के झटके महसूस किए जाने के दौरान लोग अपने घर से बाहर निकल आये थे. जिसके बाद अफरा तफरी का माहौल हो गया.  मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के मुताबिक भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 2.7 थी और इसका केंद्र सोलन जिला के सिहल में जमीन की सतह से पांच किलोमीटर की गहराई पर दर्ज किया गया.


राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के प्रवक्ता ने बताया कि भूकंप की तीव्रता कम होने की वजह से किसी के हताहत या संपत्ति के नुकसान की कोई रिपोर्ट नहीं मिली है. गौरतलब है पिछले 18 दिनों में हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग क्षेत्रों में पांच बार भूकंप आया है. तीन दिन पहले यानी 31 दिसंबर को मंडी जिला में भी इतनी ही तीव्रता के भूकंप के झटके लगे थे. इससे पूर्व बीते 26 दिसंबर को कांगड़ा, 21 दिसंबर को लाहौल-स्पीति और 16 दिसंबर को किन्नौर जिला में भूकंप के झटके लग चुके हैं. 

हालांकि इन झटकों से जानमाल की कोई क्षति नहीं हुई है. लेकिन बार-बार आ रहे भूकंप से प्रदेश के लोग दहशत में हैं. गौर हो कि हिमाचल प्रदेश भूकंप की दृष्टि से अति संवेदनशील जोन चार व पांच में आता है. वर्ष 1905 में कांगड़ा और चम्बा जिलों में आये विनाशकारी भूकंप में 10 हज़ार से अधिक लोग मारे गए थे. पिछले कई वर्षों से प्रदेश में कम एवं मध्यम तीव्रता के भूकम्प के झटके लग रहे हैं.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है) 

अधिक देश की खबरें

हिमाचल में फिर भूकंप के झटके, 18 दिन में पांच बार हिली धरती

केजरीवाल ने ED को लेकर किया ये बड़ा दावा, मै उपस्थिति रहूं इस पर जोर देने की क्या जरूरत ?..

तिहाड़ जेल में बंद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि प्रवर्तन निदेशालय ......