भारत निर्वाचन आयोग आज सुबह 11:30 बजे कर्नाटक विधानसभा के आम चुनाव की घोषणा करेगा
फाइल फोटो


भारत निर्वाचन आयोग आज कर्नाटक विधानसभा की तारीखों की घोषणा करेगा। चुनाव आयोग आज सुबह 11:30 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस कर तारीखों की घोषणा करेगा।

224 सीटों पर होना है विधानसभा चुनाव

बता दें कि कर्नाटक में 224 विधानसभा सीटों पर चुनाव होना है। 224 सदस्यीय सदन में कांग्रेस के पास 68 विधायक हैं। हालांकि, 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 80 सीट, जेडीएस को 37 सीटों पर जीत मिली थी। वहीं, भाजपा ने 104 सीटों पर जीत हासिल की थी। किसी भी दल को बहुमत नहीं मिल पाया था। बताते चलें कि 24 मई को कर्नाटक विधानसभा का कार्यकाल समाप्त हो रहा है।

बीएस येदुरप्पा को सीएम पद से देना पड़ा इस्तीफा

दरअसल, साल 2018 के विधानसभा चुनाव के दौरान किसी भी दल को बहुमत नहीं मिला था, लेकिन बीएस येदुरप्पा ने राज्य के सीएम पद की शपथ ली थी। हालांकि, उन्हें एक दिन बाद ही सीएम पद से इस्तीफा देना पड़ा था क्योंकि वह बहुमत साबित करने में नाकाम रहे थे। इसके बाद कांग्रेस और जेडीएस ने मिलकर सरकार बनाई और जेडीएस नेता कुमारस्वामी को सीएम की कमान मिली। कांग्रेस और जेडीएस की गठबंधन सरकार करीब 14 महीने बाद गिर गई और फिर बीएस येदियुरप्पा ने कांग्रेस के बागी विधायकों की मदद से सरकार बनाई थी। हालांकि, बाद में भाजपा ने राज्य के सीएम को बदल दिया और बसवराज बोम्मई राज्य के नए सीएम बनें।

कांग्रेस ने 124 उम्मीदवारों को दिया है टिकट

हाल ही में कांग्रेस ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए 124 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की है। इसमें विपक्ष के नेता सिद्धारमैया को वरुणा विधानसभा सीट से मैदान में उतारा गया है। साथ ही कांग्रेस ने अधिकांश पुराने चेहरों को इस लिस्ट में बरकरार रखा है। हालांकि, सिद्धारमैया एक अन्य विधानसभा से भी टिकट की उम्मीद कर रहे हैं, जिसकी घोषणा दूसरी सूची में होने की संभावना है।

अधिक देश की खबरें