Karnataka Election Result 2023  :रूझानों में कर्नाटक में कांग्रेस की पूर्ण बहुमत की सरकार, बीजेपी 84 पर आगे
Karnataka Election Result


बेंगलुरु : कर्नाटक में 10 मई को विधानसभा चुनाव के लिए डाले गए वोटों की मतगड़ना शनिवार सुबह 8 बजे से शुरू हो गई है. फिलहाल अभी पोस्टल बैलेट की गिनती जारी है. शुरुआती रुझानों में अब कांग्रेस पिछले बार के मुकाबले अच्छा प्रदर्शन करती नजर आ रही है. वहीं, बीजेपी और जेडीएस धीरे-धीरे आगे बढ़ रही हैं.

कर्नाटक के बारे में कहा जाता है कि यहां सरकार रिपीट नहीं होती है. लेकिन बीजेपी एक फिर से यहां कमल खिलाने के पूरी कोशिश में है. वहीं कांग्रेस सत्तारूढ़ बीजेपी को सत्ता से हटाने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है. कई न्यूज़ चैनलों के एग्जिट पोल में कांग्रेस को पूर्ण बहुमत मिलने की भी बात कही गई है.

बता दें कि कर्नाटक में त्रिशंकु विधानसभा की भी संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है. ऐसे में जद(एस) भी एक बार फिर किंग मेकर बनने की आस में है. फिलहाल रुझानों में कांग्रेस ने बहुमत के आंकड़ों  छू लिया है. जिसके बाद कर्नाटक में कांग्रेस पूर्ण बहुमत की सरकार बनाती दिख रही है. कांग्रेस 114 सीटों पर आगे है. वहीं बीजेपी 83 सीटों पर आगे जबकि जेडीएस 19 सीटों पर आगे चल रही है.

कर्नाटक विधानसभा चुनाव की 224 सीटों लिए कांग्रेस और बीजेपी दोनों ने पूरी अपनी झोंक दी. इतना ही नहीं जुबानी जंग दोनों पार्टी के बीच देखने को मिली है. फ़िलहाल कांग्रेस यहां पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने के साथ बीजेपी सत्ता से बेदखल करने की बात कह रही है, जबकि बीजेपी इतिहास रचने  कहकर सत्ता में दोबारा आने की बात कहि है. 


बीजेपी ने कर्नाटक की सभी 224 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे, जबकि कांग्रेस ने मेलुकोट विधानसभा सीट पर अपना उम्मीदवार नहीं उतारा था और वो प्रदेश की 223 सीटों पर चुनाव लड़ा था. वहीं कर्नाटक की तीसरी सबसे बड़ी पार्टी JD(S) ने भी 207 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा था. वहीं आम आदमी पार्टी भी पहली बार कर्नाटक चुनावों में हिस्सा ले रही है और वो JD (S) से भी ज़्यादा यानी 209 सीटों पर चुनाव लड़ी है, जबकि बीएसपी ने भी 133 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे थे.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक देश की खबरें

Karnataka Election Result 2023  :रूझानों में कर्नाटक में कांग्रेस की पूर्ण बहुमत की सरकार, बीजेपी 84 पर आगे

दिल्ली में अभी नहीं होंगे MCD के मेयर चुनाव? एलजी बोले-मौजूदा मेयर और डिप्टी मेयर को अगले चुनाव तक पद पर बने रहेंगे ..

उप-राज्यपाल सक्सेना ने कहा कि मुख्यमंत्री कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक कार्यालय पीठासीन अधिकारी की नियुक्ति ......