मोदी मंत्रिमंडल में बदलाव, किरेन रिजिजू कानून मंत्री पद से हटे, ये मंत्री संभालेंगे अब चार्ज
किरेन रिजिजू और अर्जुन राम मेघवाल


नई दिल्ली : मोदी कैबिनेट में बड़ा बदलाव हुआ है. कानून मंत्री रहे किरन रिजिजू पद से हटा दिया गया है. उनकी अर्जुन राम मेघवाल को कानून मंत्री बनाया गया है. पिछले काफी दिनों से किरेन रिजिजू चर्चा में रहे हैं. कुछ दिन पहले ही किरेन रिजिजू ने न्यायपालिका और सुप्रीम कोर्ट की कॉलेजियम व्यवस्था पर सवाल खड़े किए थे. आपको बता दें पीएम नरेंद्र मोदी की सलाह पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने मंत्रिमंडल में बदलाव को मंजूरी दी है. अब किरेन रिजिजू को भू विज्ञान मंत्रालय सौंपा गया है. वहीं, अर्जुन राम मेघवाल को उनके मौजूदा पोर्टफोलियो के अलावा कानून और न्याय मंत्रालय में राज्य मंत्री के रूप में स्वतंत्र प्रभार सौंपा गया है.


मंत्रालय बदलने पर क्या बोले रिजिजू?
मंत्रालय बदले जाने किरेन रिजिजू ने ट्वीट करते हुए लिखा, ''माननीय पीएम मोदी के मार्गदर्शन में केंद्रीय कानून और न्याय मंत्री के रूप में सेवा करना सौभाग्य रहा. मैं सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़, सुप्रीम कोर्ट के सभी जजों, हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस और सभी लॉ अधिकारियों को हमारे नागरिकों के लिए कानूनी सेवाएं प्रदान करने में भारी समर्थन के लिए धन्यवाद देता हूं. मैं पीएम मोदी के दृष्टिकोण को पूरा करने के लिए तत्पर हूं. एक बीजेपी कार्यकर्ता के रूप में मैंने जिस उत्साह और जोश के साथ काम किया था, वैसे ही भू विज्ञान मंत्रालय में जिम्मा संभालूंगा.

2021 में कानून मंत्री बने थे रिजिजू
गौरतलब है कि किरन रिजिजू बीजेपी के टिकट से अरुणाचल पश्चिम लोकसभा सीट से सांसद सांसद हैं. किरन रिजिजू का जन्म 19 नवंबर, 1971 को अरुणाचल प्रदेश के वेस्ट कामेंग जिले में हुआ था. उनके पास दिल्ली यूनिवर्सिटी से कानून की डिग्री है. उन्होंने 2004 में पहली बार लोकसभा चुनाव (अरुणाचल पश्चिम निर्वाचन क्षेत्र) लड़ा और जीत हासिल की. वह 2009 के लोकसभा चुनाव में हार गए. 2014 के चुनाव में रिजिजू ने फिर से जीत हासिल की और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंत्रिमंडल में गृह राज्य मंत्री बनाए गए.

कौन हैं अर्जुन राम मेघवाल?
अर्जुन राम मेघवाल मूलरूप से राजस्थान के बीकानेर के रहने वाले हैं. मेघवाल साल 2009 में पहली बार सांसद बने. मेघवाल का जन्म बीकानेर के किस्मिदेसर गांव में हुआ. उनकी शिक्षा पर नजर डालें तो उन्होंने बीकानेर के डूंगर कॉलेज से बीए और एलएलबी की. इसके बाद उन्होंने इसी कॉलेज से मास्टर्स डिग्री की. इसके बाद, फिलीपींस विश्वविद्यालय से एमबीए भी किया. वह राजस्थान कैडर के एक आईएएस अधिकारी रहे हैं और उन्हें राजस्थान में अनुसूचित जाति के चेहरे के रूप में देखा जाता है. मेघवाल 2009, 2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव में बीकानेर से बीजेपी के टिकट पर सांसद चुने गए. उन्हें 2013 में सर्वश्रेष्ठ सांसद के पुरस्कार से नवाजा गया था.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक देश की खबरें

मोदी मंत्रिमंडल में बदलाव, किरेन रिजिजू कानून मंत्री पद से हटे, ये मंत्री संभालेंगे अब चार्ज

दिल्ली में अभी नहीं होंगे MCD के मेयर चुनाव? एलजी बोले-मौजूदा मेयर और डिप्टी मेयर को अगले चुनाव तक पद पर बने रहेंगे ..

उप-राज्यपाल सक्सेना ने कहा कि मुख्यमंत्री कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक कार्यालय पीठासीन अधिकारी की नियुक्ति ......