राजनेताओं से लेकर उद्योगपति तक.... जानें राष्ट्रपति के रात्रिभोज में कौन-कौन होगा शामिल ?
G20 शिखर सम्मेलन


नई दिल्ली : G20 शिखर सम्मेलन में दुनियाभर के नेताओं के भारत आने का सिलसिला शुरू हो चुका है. अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज दिल्ली पहुंच गए हैं. वहीं अमेरिका राष्ट्रपति जो बाइडेन और जापान के प्रधानमंत्री दिल्ली के लिए रवाना हो चुके हैं. अब से कुछ देर बाद ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक भारत पहुंचने वाले हैं.


जी-20 सम्मेलन के तहत दुनियाभर के राष्ट्राध्यक्षों के लिए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शनिवार (9 अगस्त) को रात्रिभोज का आयोजन किया है.  इस रात्रिभोज कार्यक्रम में विदेशी मेहमानों के अलावा कई राजनेताओं और दिग्गज उद्योगपतियों को भी आमंत्रित किया गया है. इसके अलावा   देश के सभी राज्यों के मुख्यमंत्री भी इसमें शामिल होंगे.

शामिल होंगे INDIA गठबंधन के 3 बड़े नेता
विपक्ष के INDIA गठबंधन में शामिल 3 बड़े नेता रात्रिभोज में शामिल होने जा रहे हैं. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी कल रात कोलकाता से दिल्ली के लिए उड़ान भरेंगी. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन भी रात्रिभोज में शामिल होने वाले हैं.

इन दिग्गज कारोबारियों को भी मिला न्योता
 राष्ट्रपति ने रात्रिभोज कार्यक्रम में देश के दिग्गज उद्योगपति मुकेश अंबानी, गौतम अडानी के साथ ही टाटा संस के एन चंद्रशेखरन, बिरला  ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला और भारती एयरटेल के संस्थापक-अध्यक्ष सुनील भारती मित्तल समेत करीब 500 बड़े कारोबारियों को रात्रिभोज के लिए न्योता मिला है. सूत्रों के मुताबिक पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, एचडी देवेगौड़ा और समिट से जुड़े देशों के लीडर्स के अलावा अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के सभी प्रमुखों को भी बुलाया गया है.

समिट में शामिल होंगे ये नेता
जापान के प्रधानमंत्री फिमियो किशिदो, कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो, दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यून सुन-येओ, सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान, इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथोनी अल्बनीज, यूएई के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान, दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगन  मौजूद रहेंगे. वहीं, अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज के कोरोना पॉजिटिव होने के बाद वहां के उपराष्ट्रपति और विदेश मंत्री समिट में शामिल होंगे.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक देश की खबरें

राजनेताओं से लेकर उद्योगपति तक.... जानें राष्ट्रपति के रात्रिभोज में कौन-कौन होगा शामिल ?

केजरीवाल ने ED को लेकर किया ये बड़ा दावा, मै उपस्थिति रहूं इस पर जोर देने की क्या जरूरत ?..

तिहाड़ जेल में बंद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि प्रवर्तन निदेशालय ......