दिल्ली में प्रदूषण से राहत, अचानक बदला मौसम, रातभर बारिश से जहरीली हवा से राहत मिलने के आसार
दिल्ली में बारिश


नई दिल्ली : राजधानी दिल्ली में दिवाली से पहले आम जनता को को मौसम का बड़ा गिफ्ट मिला है. दरअसल, यहां रातभर झमाझम बारिश हुई है. जिससे लगातार बढ़ रहे वायु प्रदूषण लोगों ने रहत की सांस ली है. दिल्ली, नोएडा से लेकर गाजियाबाद और फरीदाबाद तक मौसम में अचानक करवट बदल गया है. दिल्ली में बारिश के बाद कई इलाकों में AQI का स्तर 400 से गिरकर 100 हो गया है.

मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली के बवाना, कंझावला, मुंडाका, जाफरपुर, नजफगढ़, नोएडा और ग्रेटर नोएडा में रातभर बारिश हुई है. वहीं IMD ने कहा कि बहादुरगढ़, गुरुग्राम, मानेसर समेत एनसीआर के कुछ इलाकों में भी बारिश हुई. इसके साथ ही हरियाणा के रोहतक, खरखौदा, मट्टनहेल, झज्जर, फरुखनगर, कोसली के आसपास के क्षेत्रों में भी बारिश होने की संभावना है. इससे प्रदूषण से निजात मिलने की उम्मीद जताई जा रही है.

बता दें दिल्ली-एनसीआर में बीते कुछ दिनों से प्रदूषण से राजधानी समेत पूरे एनसीआर का बुरा हाल है. यहां हवा की गुणवत्ता इतनी ख़राब थी लोगों को सांस लेने में तकलीफ हो रही थी. जिसके बाद आप सरकार ने यहां प्रदूषण से निजात दिलाने के लिए कृत्रिम बारिश पर विचार कर रही थी. अफसरों के मुताबिक दिल्ली में गुरुवार को शहर में वायु प्रदूषण से निपटने के लिए ‘कृत्रिम बारिश’ कराने का फैसला किया.

गुरुवार को क्या थी दिल्ली की स्थिाति?
दिल्ली की वायु गुणवत्ता गुरुवार को बेहद ‘गंभीर’ श्रेणी में थी. हालांकि मौसम संबंधी स्थितियां थोड़ी अनुकूल होने की संभावना है, जिससे दिवाली से पहले हवा में थोड़ा सुधार होने की उम्मीद है. शहर का 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) प्रतिदिन शाम चार बजे दर्ज किया जाता है, जो बृहस्पतिवार को 437 था, जबकि यह बुधवार को 426 था। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा तैयार किए गए एक्यूआई मानचित्र में उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में कई जगहों पर लाल बिंदू (खतरनाक वायु गुणवत्ता का संकेत) दिखाए गए हैं. पड़ोसी गाजियाबाद (391), गुरुग्राम (404), नोएडा (394), ग्रेटर नोएडा (439) और फरीदाबाद (410) में भी हवा की गुणवत्ता बहुत खराब रही.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक देश की खबरें

दिल्ली में प्रदूषण से राहत, अचानक बदला मौसम, रातभर बारिश से जहरीली हवा से राहत मिलने के आसार

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रइसी की मौत पर भारत ने गहरा शोक किया व्यक्त..

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रइसी विदेश मंत्री होसैन आमिर-अब्दोलाहियान व कुछ दूसरे अधिकारियों की एक हेलीकाप्टर हादसे ......