दिल्ली में भी आप और कांग्रेस के बीच लोकसभा सीटों को लेकर बनी सहमति! इन तीन सीटों की दी पेशकश
मल्लिकाअर्जुन खड़गे और अरविंद केजरीवाल


 नई दिल्ली : उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के बीच हुए गठबंधन और सीट शेयरिंग को लेकर सहमति बनने के बाद दिल्ली में भी आम आदमी पार्टी और कांग्रेस की बीच गठबंधन होता दिख रहा है. दिल्ली के अलावा दोनों पार्टियों के बीच गुजरात, गोवा, हरियाणा और चंडीगढ़ में भी दोनों दल मिलकर चुनाव लड़ेंगे. वहीं पंजाब में दोनों पार्टियों की सहमति के बाद अलग अलग चुनाव लड़ने का ऐलान किया है. 


सूत्रों के मुताबिक, दोनों दलों में जो सहमति बनी है, उसके मुताबिक दिल्ली में 4/3 की फार्मूले पर चुनाव लड़ा जाएगा. दिल्ली की चार सीटों नई दिल्ली, दक्षिणी दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली और उत्तर पश्चिम दिल्ली पर आम आदमी पार्टी चुनाव लड़ेगी तो कांग्रेस को पूर्वी दिल्ली, उत्तर-पूर्वी और चांदनी चौक सीट पर चुनाव लड़ने का मौका मिलेगा.

सूत्रों के मुताबिक, AAP ने साफ कर दिया था कि सिर्फ दिल्ली में गठबंधन नहीं होगा. इसे अन्य राज्यों (जहां AAP का भी असर है) में भी करना होगा. जिसके बाद गुजरात में दो और हरियाणा में एक सीट AAP को देने पर सहमति बनी. गुजरात की भरूच और भावनगर सीट पर AAP चुनाव लड़ेगी. इसके अलावा हरियाणा की भी एक सीट AAP के हिस्से आएगी.

सूत्रों के मुताबिक, चंडीगढ़ सीट कांग्रेस को देने पर सहमति बन गई है. सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद यहां AAP का मेयर बना है, लेकिन समझौते के मुताबिक यहां AAP कांग्रेस का समर्थन करने को तैयार हो गई है. AAP ने दक्षिण गोवा पर भी अपना दावा छोड़ने का फैसला लिया है. अब सूत्रों का कहना है जल्द ही औपचारिक घोषणा हो सकती है.

पंजाब में दोनों दल अलग-अलग ही चुनाव लड़ेंगे. इसे लेकर दोनों दलों के बीच पहले से ही सहमति बन गई थी. दरअसल, दोनों दलों को लगता है कि पंजाब में AAP सत्ता पर काबिज है और कांग्रेस मुख्य विपक्षी दल है. ऐसे में अलग अलग चुनाव लड़ना ही बेहतर होगा.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक देश की खबरें

दिल्ली में भी आप और कांग्रेस के बीच लोकसभा सीटों को लेकर बनी सहमति! इन तीन सीटों की दी पेशकश

बैरकपुर की जनसभा में पीएम ने भ्रष्टाचार के मुद्दे पर ममता सरकार पर किया करारा प्रहार..

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को बंगाल के बैरकपुर में चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए भ्रष्टाचार ......