Facebook पर बड़े काम के हैं ये 3 सीक्रेट फीचर्स?
फेसबुक 2017 की रिपोर्ट के आकंड़ों के मुताबिक अक्टूबर 2017 तक फेसबुक के मंथली यूजर्स 2.07 बिलियन हैं.


नई दिल्ली : फेसबुक का इस्तेमाल करना इन दिनों आम बात है. बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक फेसबुक बेहद लोकप्रिय है. लेकिन, फेसबुक का इस्तेमाल कैसे करना है, इसमें कौन-कौन से फीचर्स हैं और इन फीचर्स का इस्तेमाल क्या है. फेसबुक में कई फीचर्स ऐसे हैं जो आपके हमेशा काम आ सकते हैं. ऐसे फीचर्स को जानना आपके लिए बेहद जरूरी है. हम आपको ऐसे ही तीन फीचर्स की जानकारी दे रहे हैं जो आपके लिए बहुत काम के हैं. ये कोई आम फीचर्स नहीं हैं बल्कि सीक्रेट फीचर्स हैं.

आपको बात दें कि फेसबुक को 4 फरवरी 2004 को लॉन्च किया गया था. फेसबुक 2017 की रिपोर्ट के आकंड़ों के मुताबिक अक्टूबर 2017 तक फेसबुक के मंथली यूजर्स 2.07 बिलियन हैं. अगर बात मोबाइल यूजर्स की हो तो 1.15 बिलियन यूजर्स हर दिन फेसबुक का यूज करते हैं. सबसे ज्यादा एक्टिव यूजर्स कनाडा और अमेरिका में हैं. आइये जानते हैं कौन से हैं तीन सीक्रेट फीचर्स...

1. किसने किया अनफ्रेंड पता करें
अगर आपको किसी ने फेसबुक से अनफ्रेंड कर दिया है तो उसके बारे में आप कैसे पता करेंगे. इसके लिए आपको गूगल प्ले स्टोर से एक ऐप डाउनलोड करनी होगी. जिसका नाम है Who unfriended me. इसको यूज करना बहुत आसान है. इसकी मदद से आप पता कर सकते हैं कि किसने आपको अनफ्रेंड या ब्लॉक किया है. हालांकि, ब्लॉक करने का नोटिफिकेशन कई बार मिल जाता है या फिर आप उस यूजर की प्रोफाइल पर जाकर भी देख सकते हैं. हालांकि, ऐसा तभी होगा जब आप प्रोफाइल विजिट करेंगे.

2. प्रोफाइल पिक्चर को करें सिक्योर
अगर कोई आपकी प्रोफाइल पिक्चर को डाउनलोड कर लेता है तो आप इसे सिक्योर कर सकते हैं. इसे सिक्योर करने के बाद कोई भी इसे डाउनलोड नहीं कर पाएगा, आपको इसे लॉक करना होगा. इसके लिए आपको एक सेटिंग अप्लाई करनी होगी. प्रोफाइल फोटो को पर क्लिक करें. यहां आपको Turn on Profile Picture Guard का ऑप्शन दिखाई देगा. इसे ऑन कर दें. आपकी प्रोफाइल पिक्चर पूरी तरह सिक्योर हो गई है. इसे कोई भी डाउनलोड नहीं कर सकता.

3. कमेंट्स, लाइक और टैगिंग को करें डिलीट
अगर आपने किसी को किसी पोस्ट में गलती से टैग (Tag) किया है या कमेंट और लाइक किया है तो उसे आप ट्रैक करने के साथ ही डिलीट भी कर सकते हैं इसके लिए आपको अपनी प्रोफाइल में जाकर Activity log में जाना होगा. यहां आपको Fliter का ऑप्शन दिखाई देगा. इस पर टैप करने पर आपको लाइक और कमेंट्स लिखा हुआ दिखाई देगा. उस पर टैप करें. यहां आपको डिलीट का ऑप्शन मिल जाएगा.


अधिक बिज़नेस की खबरें

हैवलेट पैकर्ड एंटरप्राइजेज की मुख्य कार्यकारी अधिकारी मेग व्हिटमैन का इस्तीफा, जानिये कौन हैं मेग व्हिटमैन..

अमेरिका की प्रमुख कंपनी हैवलेट पैकर्ड (एचपी) एंटरप्राइजेज की मुख्य कार्यकारी अधिकारी मेग व्हिटमैन ने अपने पद ... ...