तो क्या टेस्ट रैंकिंग में स्मिथ को पछाड़ देंगे कोहली?
Virat Kohli


श्रीलंका के खिलाफ तीसरे टेस्ट में अपने करियर की 243 रन की सर्वश्रेष्ठ पारी खेलने वाले भारतीय कप्तान विराट कोहली ने गुरुवार को तीन पायदान की छलांग से बल्लेबाज़ों की आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में दूसरा स्थान हासिल किया.

कोहली ने इस दोहरे शतक के अलावा दूसरी पारी में 50 रन की पारी खेली जिससे उन्होंने सीरीज़ में 610 रन जुटाये. भारत ने यह सीरीज़ 1-0 से जीती. इस सीरीज़ को पहला और आखिर टेस्ट जो कि क्रमश: कोलकाता और दिल्ली में खेले गए थे वो ड्रा पर समाप्त हुए.

कोहली ने इस सीरीज़ में लगातार दो दोहरे शतक जमाये और लगातार तीन मैचों में शतकीय पारी खेली. वह सीरीज़ से पहले रैंकिंग में छठे स्थान पर थे लेकिन उन्होंने 152.50 के औसत 610 रन ठोक कर दमदार प्रदर्शन करते हुए डेविड वार्नर, चेतेश्वर पुजारा, केन विलियम्सन और जो रूट को पछाड़ दिया.

आईसीसी के बयान के अनुसार आॅस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ और कोहली के बीच में 45 अंक का अंतर है. टीम इंडिया के कप्तान कोहली सभी तीनों प्रारूपों में शीर्ष पर पहुंचने पर निगाहें लगाये होंगे, क्योंकि वह वनडे और टी20 में अभी नंबर एक स्थान पर बने हुए हैं.

स्मिथ पिछले हफ्ते 941 अंक पर पहुंचे थे, अब उनके 938 अंक हैं जबकि कोहली के 893 अंक हैं.

हालांकि स्मिथ ने कोहली पर थोड़ी बढ़त बनायी हुई, लेकिन दूसरे से पांचवें स्थान के लिये प्रतिस्पर्धा काफी दिलचस्प होगी. इस टेस्ट से पहले दूसरी रैंकिंग के पुजारा और पांचवीं रैंकिंग पर काबिज कोहली के बीच केवल 11 अंक का अंतर था. लेकिन इस प्रदर्शन के बाद यह अंतर अब थोड़ा बढ़कर 28 अंक का हो गया. वहीं अब दूसरी रैंकिंग के कोहली और पांचवीं रैंकिंग के विलियम्सन के बीच 28 अंक का हो गया है.

अन्य भारतीयों में सलामी बल्लेबाज़ मुरली विजय (तीन पायदान के फायदे से 25वें) और मध्यक्रम बल्लेबाज रोहित शर्मा (छह पायदान की छलांग से 40वें स्थान) ऊपर बढ़ने वाले खिलाड़ी हैं.

हालांकि पुजारा दो पायदान खिसककर चौथे स्थान पर तो रवींद्र जडेजा गेंदबाज़ों की रैंकिंग में एक स्थान गंवाकर तीसरे स्थान पर पहुंच गये हैं. टीम इंडिया के आॅॅफ स्पिनर आर अश्विन चौथे स्थान पर कायम हैं.

आलराउंडर खिलाड़ियों की सूची में जडेजा दूसरे स्थान पर हैं जबकि अश्विन एक पायदान गंवाकर चौथे स्थान पर पहुंच गये हैं.  श्रीलंका के लिये कप्तान दिनेश चांदीमल को आठ पायदान का फायदा हुआ जिससे वह नौंवे स्थान पर पहुंच गये. उन्होंने भारत के खिलाफ हालिया सीरीज़ में 366 रन बनाये थे, जिसे वह पहली बार शीर्ष 10 में पहुंचे.

आलराउंडर एंजेलो मैथ्यूज सात पायदान के फायदे से 23वें स्थान पर तो श्रीलंका के ही धनंजय डि सिल्वा नौ पायदान के लाभ से 47वें स्थान पर पहुंचे.

आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में भारत ने महज एक अंक गंवाया है जबकि वह रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका से आगे शीर्ष पर कायम है. वहीं श्रीलंकाई टीम सीरीज़ से पहले के 94 अंक से छठे स्थान पर बरकरार है.

ऐसा रिकॉर्ड बनाने वाले तीसरे खिलाड़ी बन सकते हैं विराट
विराट कोहली इस समय टेस्ट में नंबर दो तो वनडे और टी20 में पहने नंबर पर कायम हैं. अगर वह टेस्ट में भी नंबर वन पोजिशन हासिल कर लेते हैं तो वह ये मुकाम हासिल करने वाले तीसरे बल्लेबाज़ होंगे. इससे पहले आॅस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग दिसंबर-जनवरी 2005-06 में एक ही समय में सभी तीनों प्रारूपों में शीर्ष पर रहे थे. जबकि आॅस्ट्रेलिया के ही मैथ्यू हेडन एक अन्य बल्लेबाज़ हैं जो एक समय सभी तीनों प्रारूपों में शीर्ष पर थे.


अधिक खेल की खबरें