पलटा पाकिस्तान, हाफिज सईद के खिलाफ नहीं करेगा कार्रवाई
Hafiz-Saeed


इस्लामाबाद, यह मुंबई में 2008 में हुए आतंकवादी हमले के लिये जिम्मेदार है. उस हमले में 166 लोग मारे गए थे. उसे अमेरिका ने जून 2014 में विदेशी आतंकवादी संगठन घोषित किया था.‘द न्यूज’ की खबर के अनुसार एक बैठक में अब्बासी ने कहा, ‘‘दोनों संगठनों को प्रतिबंधित किया जाना चाहिये, लेकिन गृह मंत्री अहसन इकबाल की राय थी कि अगर अभी इन संगठनों को प्रतिबंधित किया गया तो सरकार को उसी तरह के संकट का सामना करना पड़ेगा, जैसा उसे नवंबर में करना पड़ा था.’’

नवंबर में फैजाबाद में खादिम हुसैन रिजवी के नेतृत्व वाले इस्लामी संगठन तहरीक लब्बाइक या रसूल अल्लाह के समर्थकों के धरने की वजह से इस्लामाबाद और रावलपिंडी में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया था.

बैठक में वित्त और आर्थिक मामलों पर प्रधानमंत्री के सलाहकार मिफ्ताह इस्माइल और विदेश सचिव तहमीना जंजुआ ने वित्तीय कार्रवाई कार्यबल (एफएटीएफ) की आगामी बैठक के संभावित नतीजों के बारे में उन्हें जानकारी दी. इस बैठक में पाकिस्तान को उन देशों की सूची में डालने का फैसला किया जा सकता है जो आतंकवाद का वित्तपोषण करते हैं.

औसफ के हवाले से अखबार ने कहा है कि गृह मंत्रालय की ओर से दोनों संगठनों को औपचारिक रूप से प्रतिबंधित करने के लिये अब भी अधिसूचना जारी किया जाना बाकी है. अखबार में कहा गया है कि नौ फरवरी के राष्ट्रपति के अध्यादेश के बाद संघीय सरकार ने जेयूडी और एफआईएफ को आतंकवाद निरोधक कानून की पहली अनुसूची में डाले बिना समूचे देश में उनकी संपत्तियों को ज़ब्त करने का औपचारिक आदेश दिया.

अखबार ने एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी के हवाले से कहा है, ‘‘यद्यपि संघीय सरकार ने कानून के जरिये जेयूडी और एफआईएफ की संपत्तियों को जब्त करने का फैसला किया है, लेकिन यह पुलिस को उसके कार्यकर्ताओं के खिलाफ मामला दर्ज करने की प्रांतीय पुलिस को शक्ति नहीं देता है. इसलिये हमने उनकी संपत्तियों को अपने नियंत्रण में ले लिया है, लेकिन उनके कार्यकर्ताओं के खिलाफ मामला दर्ज नहीं किया है.’’

सूत्रों का हवाला देते हुए अखबार ने कहा कि जेयूडी और एफआईएफ को अनुसूची एक में डालने को लेकर अधिसूचना जारी की जानी बाकी है. उस अधिसूचना के बिना दोनों संगठनों को संघीय और प्रांतीय स्तर पर निष्क्रिय संगठन नहीं माना जाएगा.


अधिक विदेश की खबरें

पाक सेना के टॉप ऑफिसर्स के साथ इमरान खान की हाईलेवल मीटिंग, भारत से लगी पूर्वी सीमा का हुआ जिक्र..

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने सेना, वायुसेना और नौसेना के शीर्ष अधिकारियों के साथ देश के ... ...