वाराणसी: बाबा के दरबार में वर्दी की जगह कुर्ता-धोती में दिखी पुलिस
File Photo


वाराणसी , वाराणसी के श्री काशी विश्वनाथ मंदिर की सुरक्षा की कमान अब खाकी वर्दीधारी की जगह धोती-कुर्ता धारी पुलिस को सौंपी गई है. सोमवार को मंदिर के गर्भगृह में तैनात धोती-कुर्ता धारी पुलिस को देखकर श्रद्धालु चौंक गए. हालांकि जब वजह पता चली तो लोगों ने भी ख़ुशी जताई.

दरअसल, मंदिर के गर्भगृह की शुद्धता बनाए रखने के लिए यह व्यवस्था की गई है. इसकी मांग लंबे समय से की जा रही थी, लेकिन सोमवार से यह व्यवस्था लागू की गई.सोमवार को पुलिस कांस्टेबल खाकी की जगह सफ़ेद धोती और पीले कुर्ते में ड्यूटी पर नजर आए जबकि महिला पुलिसकर्मी सफ़ेद सलवार और आसमानी कमीज में तैनात की गई थीं.

सोमवार सुबह जब दर्शन करने के लिए श्रद्धालु मन्दिर पहुंचे, तो बाबा के गर्भगृह में तैनात कुर्ता-धोती पहने कुछ लोग भीड़ को नियंत्रित करने में जुटे हुए थे. इस दौरान वर्दी में तैनात पुलिसकर्मी नदारद दिखे. जिसके बाद गर्भगृह से पुलिसकर्मियों को हटाए जाने की चर्चा होने लगी. काफी देर में उन्हें समझ में आया कि जो लोग धोती-कुर्ता पहनकर मौके पर तैनात हैं, असल में वही पुलिसकर्मी हैं.

इस बारे में काशी विश्वनाथ मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था की जिम्मेदारी संभालने वाले एसपी सुरक्षा का कहना है कि मंदिर में धोती-कुर्ता पहनकर सुरक्षा कर्मियों की तैनाती को लेकर प्रक्रिया लंबे वक्त से चली आ रही है. पुलिसकर्मियों के इस कदम से मंदिर में दर्शन करने पहुंचे श्रद्धालुओं ने प्रसन्नता जताई है.


अधिक राज्य की खबरें