घर में बरकत पाने के लिए करें ये काम, आएगी सुख शांति
घर में बरकत पाने के लिए करें ये काम, आएगी सुख शांति
घर में बरकत पाने के लिए करें ये काम, आएगी सुख शांति


अपने घर की खूबसूरती बढ़ाने के लिए आमतौर पर लोग तरह तरह की सजावट और तस्वीरें लगाते रहते हैं। हममे से अधिकांश लोग अपने-अपने हिसाब से घर के कोनों में अपनी इच्छी की चीजों और तस्वीरों को यूं ही सजा भर लेते हैं और हमें यह अंदाजा भी नहीं रहता कि वास्तु के हिसाब के कुछ चीजों को लगाने और सजाने से घर में नकारात्मक असर भी पड़ सकता है। साथ ही सही चीजों को सही दिशा में न लगाना भी हमारे लिए प्रतिकूल प्रभाव लेकर आता है। 

फेंगशुई तथा वास्तु के अनुसार, यदि इन चीजों को आप अपने घर सही स्थान पर नहीं रखते तो आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आपको कभी आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है तो कभी बीमारी का। कभी इस प्रकार के हालात आपके सामने आ जाते हैं कि आपके हाथ में पैसा नहीं टिक पाता है।

आज हम आपको वास्तु तथा फेंगशुई के हिसाब से पानी की स्थिति तथा उसका आपके जीवन पर प्रभाव के बारे में बता रहें हैं। इसी क्रम में बहते पानी की तस्वीर को घर में लगाने के लाभों को भी बताएंगे। आइए जानते हैं बहते पानी की तस्वीर या शो पीस को आप अपनी अलग अलग समस्याओं के हिसाब से घर में किन किन स्थानों पर रख सकते हैं।

बालकनी में लगाएं बहते पानी की तस्वीर...
यदि आप चाहते हैं कि आपके घर में बरकत बनी रहे तथा आपके पास में निरंतर धन का आवागमन होता रहें तो इसके लिए आप बहते पानी की तस्वीर को अपनी बालकनी में जरूर लगाएं। ऐसा करने पर आपके आय के स्त्रोत्र तो बने ही रहेंगे साथ ही आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश भी नहीं होगा।

किचन में पानी से भरी चीजें...
किचन में कभी भी पानी से भरी चीजें नहीं रखनी चाहिए। ऐसा करने पर आपकी आय प्रभावित होती है। इसके साथ ही आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा का भी प्रवेश होता है। आपके किचन में पानी से भरे शो पीस आदि नहीं होने चाहिए। इनको किचन में रखने पर घर में लड़ाई झगड़े बढ़ते हैं।

बुरा समय समाप्त करने के लिए...
अगर आपके जीवन में बुरा समय चल रहा हो तो आप पानी से भरे किसी बर्तन को उत्तर या पूर्व दिशा में रख दें। इससे आपका बुरा समय समाप्त हो जाता है तथा आपको अपने हर कार्य में सफलता मिलने लगती है।

फाउंटेन और घर...
यदि आप अपने घर में वाटरफॉल वाला (झरना) शो पीस लगवाना चाहते हैं तो आप इस बात का ध्यान रखें कि वाटरफॉल की दिशा घर की दिशा में ही होनी चाहिए न की घर से बाहर की ओर, अन्यथा घर की सुख संपत्ति चली जाती है। घर में यदि आप फाउंटेन लगवाना चाहते हैं तो उसको घर की दक्षिण-पूर्व या उत्तर दिशा में ही लगवाएं। 

ऐसा करने से घर के लोगों को हर कार्य में सफलता मिलती है तथा घर में सुख शांति भी बनी रहती है। इस प्रकार से यदि आप फेंगशुई तथा वास्तु के हिसाब से जल से सम्बंधित चीजों को उनकी सही दिशा के हिसाब से लगाते हैं तो आपके घर में सुख शांति तथा समृद्धि का आवागमन होता है और आप अपने हर कार्य में सफल होते हैं।



अधिक धर्म कर्म की खबरें