अमावस्या पर करेंगे ये काम, तो जीवन में नहीं रहेगी कोई समस्या
अमावस्या पर करेंगे ये काम, तो जीवन में नहीं रहेगी कोई समस्या


ज्योतिष में अमावस्या को खास तिथि बताया गया है। इस तिथि पर कुछ खास उपाय किए जाएं तो जीवन को चमत्कारों से भरा जा सकता है-  अमावस्या की तिथि को किसी पीपल के वृक्ष की पूजा करें तथा पेड़ को जनेऊ व अन्य पूजन सामग्री अर्पित करें। इसके बाद भगवान विष्णु के मंत्र ॐ नमो भगवते वासुदेवाय का जप करें। इससे श्रीहरि तथा मां महालक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है और घर की सभी परेशानियां दूर होकर धन, सुख-संपत्ति आनी आरंभ हो जाती है। 

पितृपक्ष के अंतिम दिन अर्थात सर्वपितृ अमावस्या के दिन में किसी भी समय, स्टील के लोटे में, दूध, पानी, काले और सफ़ेद तिल एवं जौ मिला ले, इसके साथ कोई भी सफेद मिठाई, एक नारियल, कुछ सिक्के, तथा एक जनेऊ लेकर पीपल वृक्ष के नीचे जाकर सर्व प्रथम लोटे की समस्त सामग्री पीपल की जड़ में अर्पित कर दे। इस दौरान लगातार "ॐ सर्व पितृ देवताभ्यो नमः" का जाप करते रहे। इसके पश्चात निम्न मंत्र को पड़ते हुए पीपल पर जनेऊ अर्पित करे। उसके बाद ॐ प्रथम पितृ नारायणाय नमः के जाप करते हुए सात बार परिक्रमा करें। अंत में भगवान विष्णु से प्रार्थना करे कि "मुझ पर और मेरे पूरे वंश पर आपकी तथा हमारे पितरों की सदैव कृपा बनी रहे।" इस उपाय से व्यक्ति को पितरों की कृपा प्राप्त होती है और उसे जीवन के सभी क्षेत्रों में मनचाही सफलता प्राप्त होती है। 


अमावस्या की रात उस व्यक्ति के लिए काफी लाभदायक साबित हो सकती है, जिसे काल सर्प दोष है। आप किसी अच्छे पंडित से इस दिन घर में अपने लिए हवन करवायें और शिव की पूजा करें। 

किसी कुएं में अगर आप हर अमावस्या को एक चम्मच दूध डालते रहते हैं तो इससे आपके जीवन में सभी दुःख खत्म होने लगते हैं। 

यदि आपकी किस्मत में धन नहीं आ पा रहा है तो आप अमावस्या की रात एक पानी का नारियल लीजिये और उसके पांच बराबर टुकड़े कर लीजिये। इन टुकड़ों को शिव की किसी तस्वीर के सामने शाम के समय रख दीजिये और अपनी समस्या शिव को बतायें। ध्यान रहे इस उपाय से किसी का बुरा करने की बिलकुल ना सोचें और रात के समय इन नारियल को खिड़की पर रख दें। सुबह उठते ही इन नारियल को घर से दूर कहीं रख आयें. आपको धन संबंधी लाभ मिलेगा।

महीने की शुरुआत में आप एक लाल धागा अपने गले में पहन लें। ध्यान रहे कि इसमें कोई भी ताबीज ना हो। इस धागे को महीनेभर गले में रखें और अमावस्या की रात के समय कहीं सुनसान जगह पर एक गड्ढा खोदकर दबा दें। आपकी सारी परेशानी दूर होने लगेंगी, ऐसा हर माह करें।






अधिक धर्म कर्म की खबरें