पीएम नरेंद्र मोदी काशी में मनाएंगे 68वां जन्मदिन, रिटर्न गिफ्ट में देंगे करोड़ों की सौगात
File Photo


लखनऊ, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में 68वां जन्मदिन मनाएंगे. बर्थडे रिटर्न गिफ्ट के रूप में प्रधानमंत्री करोड़ों रुपये की योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास भी करेंगे. चार साल में प्रधानमंत्री मोदी की अपने संसदीय क्षेत्र में यह 14वीं यात्रा है. हालांकि यह पहला मौका होगा, जब पीएम मोदी बाबा भोलेनाथ की नगरी में अपना जन्मदिन मनाएंगे और बच्चों के साथ खुशियां बांटेंगे.

पीएम मोदी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन-पूजन के साथ शहर में भ्रमण कर विकास कार्यों का जायजा भी लेंगे. तय कार्यक्रम के मुताबिक, वे करीब 19 घंटे काशी में गुजारेंगे. वे सोमवार शाम 5 बजे बाबतपुर एयरपोर्ट पहुंचेंगे. उनकी अगुवाई के लिए राज्यपाल राम नाईक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत कई मंत्री मौजूद रहेंगे.

पीएम के आगमन को लेकर केंद्र के साथ ही यूपी पुलिस ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं. दो दिन तक वाराणसी में जमीन से आसमान तक अभेद्य सुरक्षा के इंतजाम किए जा रहे हैं. इस दौरान पीएम मोदी की सुरक्षा में 8000 जवानों की तैनाती की जा रही है. इनकी कमान 20 आईपीएस अफसर संभालेंगे. इस दौरान सुरक्षाकर्मियों की चप्पे-चप्पे पर नजर रहेगी.

खुद प्रदेश के अपर पुलिस महानिदेशक सुरक्षा पूरी व्यवस्था पर नजर रखेंगे. जो तैनाती की जा रही है, उस पर गौर करें तो पीएम की सुरक्षा व्यवस्था के लिए 20 पुलिस अधीक्षक, 30 एडिशनल एसपी, 70 डिप्टी एसपी, 540 इंस्पेक्टर सब इंस्पेक्टर, 18 थानाध्यक्ष, 510 हेड कांस्टेबल, 3350 कांस्टेबल, 60 महिला सब इंस्पेक्टर, 235 महिला कांस्टेबल सहित 265 यातायात पुलिसकर्मी और 2500 होमगार्ड तैनात रहेंगे. यही नहीं किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए आठ कंपनी पीएसी, 14 कंपनी सेंट्रल पैरामिलिट्री फोर्स भी पीएम की सुरक्षा में तैनात रहेंगे.

काशी विश्वनाथ के दर्शन के बाद पीएम डीरेका के ऑडिटोरियम में शहर के करीब 5000 बच्चों के साथ अपने जीवन की प्रेरणा से जुड़ी फिल्म 'चलो जीते हैं' भी देखेंगे. इस दौरान पीएम मोदी बाबतपुर-शिवपुर फोरलेन, रिंग रोड फेज वन और इसके अलावा बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में कुछ नई योजनाओं की शुरुआत करेंगे. प्रधानमंत्री मोदी जल्द होने वाले प्रवासी भारतीय दिवस की तैयारियों से जुड़ी चीजों की समीक्षा भी करेंगे.


अधिक राज्य की खबरें

बाइक रैली में बोले CM योगी, गरीबों का विकास ही बीजेपी का एक मात्र लक्ष्य..

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शनिवार को वाराणसी के संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय से कमल संदेश बाइक ... ...