IL&FS बेलआउट: राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर साधा निशाना, कहा- चौकीदार की दाढ़ी में तिनका
File Photo


नई दिल्ली, राफेल डील को लेकर केंद्र सरकार पर लगातार हमलावर रहे कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने रविवार को कर्ज संकट से जूझ रही कंपनी IL&FS के बेलआउट पैकेज को लेकर मोदी सरकार पर निशाना साधा.

कांग्रेस अध्यक्ष ने अपने ट्वीट में आरोप लगाया कि इंफ्रास्ट्रक्चर लीजिंग एंड फाइनेंशियल सर्विसेज (IL&FS) कंपनी को साल 2007 में मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी (गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री) ने 70 हजार करोड़ का गिफ्ट सिटी नाम का प्रोजेक्ट दिया, लेकिन इस प्रोजेक्ट के तहत कोई काम नहीं हुआ, बल्कि इसमें जालसाजियां सामने आईं.

उन्होंने कहा कि कर्ज के बोझ तले दबी इस कंपनी को बचाने के लिए मोदी सरकार अब जनता के पैसों से उसे बेलआउट (मदद के लिए रुपये देना) करवा रहे हैं. उन्होंने आरोप लगाया कि सरकार भारतीय जीवन बीमा निगम लिमिटेड (एलआईसी) और भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) पर इस कंपनी की मदद के लिए दबाव डाल रही है.



राहुल गांधी ने कहा, 'लोग जिंदगी भर की अपनी जमा पूंजी एलआईसी में डालते हैं. लोगों को LIC पर भरोसा है, आखिर उनका पैसा किसी जानसाज़ कंपनी को बचाने के लिए क्यों इस्तेमाल किया जाए.'

बता दें कि आईएलएंडएफएस समूह पर कुल 91,000 करोड़ रुपये से अधिक का कर्ज है और उसे फंड की भारी कमी से जूझना पड़ रहा है. कंपनी 27 अगस्त के बाद कर्ज पर ब्याज के भुगतान में कई बार चूक कर चुकी है. एलआईसी इस कंपनी में 25.34 प्रतिशत और एसबीआई 6.42 प्रतिशत की हिस्सेदार है.


अधिक देश की खबरें