दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' बनकर तैयार! ये हैं खूबियां
File Photo


सूरत, गुजरात के नर्मदा ज़िले में सरदार सरोवर बांध के पास बनाई जा रही सरदार वल्लभ भाई पटेल की मूर्ति यानी 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' बनकर लगभग तैयार है. इस का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 31 अक्टूबर को करेंगे.

दावा किया गया कि दुनिया की सबसे ऊंची ये मूर्ति महज पांच साल में बनकर तैयार हुई. 182 मीटर ऊंचे सरदार पटेल के इस स्टैच्यू को बनाने के लिए चार धातुओं का इस्तेमाल किया गया है. ऐसा दावा किया गया कि इसमें हज़ारों साल तक जंग नहीं लगेगी.

'स्टैच्यू ऑफ़ यूनिटी' को आर्किटेक्ट पद्मश्री राम सुतार और उनके बेटे ने मिलकर तैयार किया है. दावा किया गया कि प्रतिमा को सात हिस्सों में तैयार किया गया है. इसके बाद उसे गुजरात लाकर स्थापित किया गया. बताया गया कि सरदार पटेल की ये मूर्ति 6.5 तीव्रता वाले भूकम्प को भी झेल सकती है.

दावा किया गया है कि 'स्टैच्यू ऑफ़ यूनिटी' इतनी शक्तिशाली है कि 220 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से चलने वाला तूफ़ान भी इसे कोई नुकसान नहीं पहुंचा पाएगा

सरदार पटेल की मूर्ति को देखने के लिए नर्मदा जिले पहुंचने वाले पर्यटकों के लिए यहां 52 कमरों वाला 'भारत भवन' भी बनाया जा रहा है. इसक साथ ही ही पर्यटकों को यहां फूड कोर्ट और फूलों की घाटी के साथ-साथ बोटिंग की भी सुविधा मिलेगी.


अधिक देश की खबरें

Assembly Election Result 2018: राज्यपाल से मिलकर कमलनाथ ने पेश किया सरकार बनाने का दावा, सिंधिया-दिग्विजय भी थे साथ..

मध्य प्रदेश में बहुजन समाज पार्टी और समाजवादी पार्टी के समर्थन के ऐलान के बाद यहां कांग्रेस ... ...