भूलकर भी न करें ये गलतियां, WhatsApp कर देगा आपको बैन
File Photo


वॉट्सऐप आजकल लोगों की जरूरत बन गया है. चाहे दोस्तों से बात करनी हो या फिर ऑफिस का कोई काम, हम ज्यादातर चीजों में वॉट्सऐप की मदद लेते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि वॉट्सऐप पर आपके द्वारा की गई कुछ गलती आपके अकाउंट को बंद भी करवा सकती है. ऐप का गलत इस्तेमाल आपके अकाउंट को बैन या सस्पेंड भी करवा सकता है. ध्यान रहे कि कंपनी आपको बैन करने से पहले इसके बारे में कोई जानकारी भी नहीं देती है. तो आइए जानते हैं कि वो कौन सी गलती है जिससे आपका अकाउंट बैन हो सकता है...

गैरकानूनी, अश्लील या फिर धमकी भरे मैसेज भेजना- वॉट्सऐप के टर्म एंड कंडिशन के अनुसार आपको गैरकानूनी, अश्लील, छेड़छाड़ वाले या हेटफुल मैसेज भेजते हैं तो आपको तुरंत बैन कर दिया जाएगा.

हिंसक अपराधों को बढ़ावा देने वाले मैसेज भी आपके वॉट्सऐप अकाउंट कौ बैन करवा सकते हैं.

अगर आप किसी का फर्जी अकाउंट बनाते हैं तो भी आपको बैन किया जा सकता है.

अनजाने लोग जो आपके कॉन्टैक्ट लिस्ट में नहीं हैं, उन्हें ज्यादा मैसेज भेजने पर भी आपका अकाउंट बैन हो सकता है. बल्क मैसेजिंग, ऑटो-मैसेजिंग, ऑटो-डायलिंग भी वॉट्सऐप के नियमों के खिलाफ है.

अगर आप वॉट्सऐप के ऐप कोड के साथ छेड़छाड़ करते हैं तो भी आपका अकाउंट बंद हो सकता है. कंपनी के नियमों के अनुसार रिवर्स इंजीनियर, अल्टर, मोडीफाई या कंपनी के सर्विसेज से कोड निकालना कंपनी के खिलाफ है.

दूसरों को वायरस और मालवेयर भेजना वॉट्सऐप नियमों के पूरी तरह से खिलाफ है.

अगर आप किसी के अकाउंट को हैक करने या फिर गैरकानूनी तरीके से किसी यूजर के बारे में जानकारी कलेक्ट करते हैं तो भी आपका अकाउंट हैक हो सकता है.

WhatsApp प्लस का इस्तेमाल भी आपके वॉट्सऐप अकाउंट को बैन करवा सकता है. कंपनी की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार वॉट्सऐप प्लस कंपनी द्वारा डेवलप नहीं किया गया है और न ही यह वॉट्सऐप की ओर से ऑथेराइज्ड है. वॉट्सऐप का वॉट्सऐप प्लस से कोई संबंध नहीं और कंपनी इसे सपोर्ट नहीं करती है. इसके अलावा यह भी लिखा है कि वॉट्सऐप प्लस में मौजूद सोर्स कोड की कंपनी कोई गारेंटी नहीं लेती है कि वो सुरक्षित हैं या नहीं. इसमें यह भी कहा गया है कि वॉट्सऐप प्लस का इस्तेमाल करने वाले लोगों की प्राइवेट इन्फॉर्मेशन बिना किसी के जानकारी के थर्ड पार्टी को पास किया जा सकता है.

अगर बहुत लोग आपको ब्लॉक करते हैं तो भी आपके अकाउंट को रिमूव किया जा सकता है. इसका मतलब अगर बहुत सारे यूजर्स आपको कुछ ही समय में ब्लॉक कर देते हैं तो ऐसा हो सकता है कि आपका अकाउंट बैन कर दिया जाए.

वॉट्सऐप अपने यूजर्स को किसी कॉन्टैक्ट या ग्रुप को रिपोर्ट करने का भी ऑप्शन देता है. ऐसे में अगर कंपनी को आपके खिलाफ कोई जानकारी मिलती है जो सही है तो वह आपके अकाउंट को डीएक्टीवेट कर सकती है.


अधिक बिज़नेस की खबरें