अलर्ट! SBI में कैश निकालने और जमा करने के नियम बदले, आप भी जान लें
File Photo


अगर आपका भी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में अकाउंट है तो यह खबर आपके लिए है. देश का सबसे बड़ा बैंक SBI में कैश निकालने और जमा करने नियम बदल चुके हैं. नए नियमों को जानना आपके लिए बहुत जरूरी है. इन नए नियमों को जानने के बाद आप फायदे में रहेंगे. हम आपको बता रहे हैं एसबीआई से कैश निकालने और जमा करने से जुड़े नियम जो हाल ही में बदले हैं...

एक दिन में ATM से पैसा निकालने का नियम बदला: SBI ने ATM से रोजाना पैसे निकालने की सीमा (लिमिट) को 40,000 रुपये से घटाकर 20,000 रुपये कर दिया है. ATM से पैसे निकालने की नई लिमिट 31 अक्टूबर को लागू हुई थी. डिजिटल ट्रांजैक्शंस को बढ़ावा देने और ATM फ्रॉड (धोखाधड़ी) के बढ़ते मामलों से निपटने के लिए ऐसा किया गया है. बैंक की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, प्लेटिनम कार्ड वाले ग्राहक एक दिन में एक लाख रुपये तक का कैश निकाल सकते है.

कैश जमा करने का बदला नियम: SBI ने अपने ग्राहकों के बैंक खातों को सुरक्षित रखने के लिए भी एक बड़ा फैसला लिया है. नोटबंदी के दौरान बड़े पैमाने पर जालसाजी के मामले सामने आए थे, जिसको देखते हुए एसबीआई ने फैसला लिया है कि किसी के खाते में कोई दूसरा शख्स पैसे नहीं जमा करा पाएगा. यानी अगर 'A' का एसबीआई में बैंक खाता है तो केवल वही कैश काउंटर पर जाकर पैसे जमा करा पाएगा. यहां तक कि कोई पिता भी अपने बेटे के SBI खाते में पैसे नहीं जमा करा पाएगा.

SBI की किसी भी ब्रांच में कर सकते हैं पैसे जमा: SBI ने अपने ग्राहकों को बेहतर सुविधा देने के लिए एक और नियम बदल दिया है. इस नियम के तहत SBI ग्राहक अब देश की किसी भी ब्रांच में जाकर अपने सेविंग अकाउंट में जितना चाहे पैसा जमा कर सकते हैं.

ऐसे कर सकते हैं अनलिमिटेड फ्री ट्रांजैक्‍शन: एसबीआई खाते में एक न्‍यूनतम बैलेंस हर महीने बरकरार रखकर आप ATM से अनलिमिटेड फ्री ट्रांजैक्‍शन कर सकते हैं. RBI ने देश के टॉप बैंकों को यह निर्देश दिया है कि वे अपने ग्राहकों को प्रति महीने एक निश्चित संख्‍या में फ्री एटीएम ट्रांजैक्‍शन की सुविधा उपलब्‍ध कराएं


अधिक बिज़नेस की खबरें