मोदी सरकार ला रही है नई योजना, अब ATM से FREE में निकाल सकेंगे दवा
File Photo


ATM से आप पैसा तो निकालते हैं लेकिन अब एटीएम से दवा भी निकलेगी. सरकार हर जिले में ऐसा एटीएम लगाने पर विचार कर रही है जिससे आप मुफ्त में दवा निकाल पाएंगे. आंध्र प्रदेश में हुए प्रयोग से उत्साहित होकर केंद्र सरकार अब बड़े पैमाने पर दवा वाले एटीएम लगाने पर विचार कर रही है. इस एटीएम का पूरा नाम है एनी टाइम मेडिसिन जिसमें ब्रांडेड और जेनरिक दवा उपलब्ध होगी. इस एटीएम से टैबलेट के साथ ही सिरप भी मिलेगा.

300 से अधिक दवाएं NLEM में मौजूद
नेशनल लिस्ट ऑफ एसेंशियल मेडिसिन लिस्ट में मौजूद अधिकतर दवाएं इस एटीएम में होंगी. बता दें कि सामान्य रोगों के लिए सभी जरूरी दवाएं नेशनल लिस्ट ऑफ एसेंशियल मेडिसिन लिस्ट में मौजूद हैं. इसमें 300 से अधिक जरूरी दवाएं हैं. ब्रांडेड और जेनरिक दोनों तरह की दवाएं एटीएम में होंगी. गोली के साथ ही सिरप भी एटीएम मशीन से मिलेगा.

आंध्र प्रदेश में 15 जगहों पर लगे हैं ATM
आंध्र में सफल प्रयोग के बाद देशभर में इस योजना को लागू करने की तैयारी है. आंध्र प्रदेश में 15 जगहों पर दवा वाले एटीएम लगे हैं. ये एटीएम सामान्य प्रिस्क्रिप्शन को स्कैन करने पर दवा देगा. फोन कॉल करके भी इस एटीएम से दवाएं ली जा सकेंगी. इसके लिए मरीज दूर बैठे डॉक्टर को तकलीफ बताएगा. डॉक्टर दवा लिखकर एटीएम किओस्क को कमांड भेजेगा, कमांड मिलते ही एटीएम मशीन से दवा निकलेगी.

स्वास्थ्य केंद्रों, ग्रामीण इलाकों में लगेंगे ATM
एटीएम खरीद के लिए नेशनल रुरल हेल्थ मिशन के पैसे का इस्तेमाल होगा. पहले चरण में ये एटीएम प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, ग्रामीण क्षेत्रों में लगेंगे.


अधिक बिज़नेस की खबरें