शिक्षा ऋण के साथ सिंचाई मुफ्त वायदा सपा प्रगतिशील के घोषण पत्र
प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव


लखनऊ। लोकसभा चुनाव 2019 के लिए समाजवादी पार्टी के घोषण पत्र जारी करने के करीब दो घंटा बाद ही प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) ने अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया। पार्टी के अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव ने घोषणा पत्र जारी किया है। इसमें उत्तर प्रदेश में संविदा कर्मचारियों को स्थाई करने के साथ गन्ना समर्थन मूल्य ढाई गुणा बढ़ाने का वादा किया है।
प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) ने आज अपना घोषणा पत्र जारी किया है। इसकी खास बातों में सिंचाई मुफ्त करने के साथ गन्ना समर्थन मूल्य कम से कम 2.5 गुना बढ़ाने का वादा किया गया है। इतना ही नहीं किसानों से शिवपाल सिंह यादव ने गन्ना समर्थन मूल्य तय कराने का वादा किया है। इसके साथ ही पार्टी मुसलमानों के लिए भविष्यनिधि कमेटी बनाने के साथ हज यात्रा में सरलीकरण पर जोर देगी। पार्टी ने अवैध कब्जों पर अंकुश के लिए दरगाह एक्ट बनाने की बात कहीं है।
इसके साथ ही युवा नीति बनाने का वादा किया है। पार्टी के सत्ता में आने पर शिक्षा ऋण मुफ्त देने की घोषणा की है। पार्टी ने आरक्षण पर नया फंडा निकाला है। जिसकी जितनी भागीदार, उसकी उतनी भागीदारी के आधार पर अब आरक्षण देगी। जाति आधारित आरक्षण फहरेगा। शिवपाल सिंह यादव की पार्टी निजी क्षेत्र में आरक्षण देने के साथ पुरानी पेंशन की बहाली भी करेगी। गरीबो को मकान मुफ्त दिया जाएगा जबकि संविदा कर्मचारी स्थायी होंगे। प्राथमिक शिक्षा और स्वास्थ्य सुगम कर जाएगा।शिवपाल यादव की प्रगतिशील समाजवादी पार्टी( प्रसपा ) ने घोषणा पत्र जारी किया। शिवपाल की पार्टी ने यूपी समेत देश में कुल 50 उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतार चुकी है। कांग्रेस से गठबंधन न होने के बाद शिवपाल यादव ने पीस पार्टी समेत दूसरे दलों के साथ मिलकर यूपी में चुनाव लडने का फैसला किया है। शिवपाल यादव फिरोजाबाद सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। शिवपाल यादव ने कहा कि बड़े भाई मुलायम सिंह यादव की तरफ से मैनपुरी में चुनाव प्रचार के लिए बुलावा आया तो वह जरूर जाएंगे। शिवपाल यादव ने उस सीट पर उम्मीदवार नहीं उतारने का फैसला किया है। शिवपाल यादव ने दावा किया है कि उनके सहयोग के बिना केंद्र में किसी की सरकार नहीं बनेगी। 


अधिक राज्य की खबरें