सेमरा में लगी शताक्षी एजूकेशन की कार्यशाला
यातायात कानून और नियमों की कार्यशाला


लखनऊ। शताक्षी एजूकेशन एण्ड डेवलपमेंट सोसायटी ने आज सेमरा ग्राम पंचायत में यातायात कानून और नियमों की कार्यशाला लगाई गई। इस कार्यशाला हर वर्ग और उम्र के लोग शामिल हुए।  रोड सेफ्टी एडवोकेसी प्रोग्राम के अन्र्तगत ग्राम सेमरा मे  60 व्यक्तियो को सड़क सुरक्षा समबन्धित नियमों व कानूनो की बारीकियों का प्रशिक्षण दिया गया । इससे पहले उन व्यक्तियो की जागरूकता टेस्ट प्रपत्र भरवाकर उनका परीक्षण किया गया । उक्त सवघ्  मे उनकी जानकारी के स्तर का पता चलता है ।
इस अवसर पर संसथान की प्रबन्धक डा रीना मिश्रा, श्री शैलेन्द्र मिश्र, श्रीकांत यादव  व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी शशांक कुमार, ग्राम प्रधान  अनंतराम व  अत्यधिक संख्या में ग्रामवासी उपस्थित रहे । संस्था द्वारा पूर्व मे किये गये सामाजिक कायो पर प्रकाश डाला गया। रोड सेफ्टी के नियमों के पालन सम्बन्धी शपथ भी दिलाये गये। इस अवसर पर सभी ग्रामवासी के  वर्कशाप भी कराये गये । इस दौरान संस्थान की प्रबंधक डा. रीना ने बताया कि  मोटर वाहन अधिनियम के तहत अपराधों की सूची में कई नए अपराध जोड़े गए हैं। यहां दस नए यातायात दंड हैं जिनसे आपका ड्राइविंग लाइसेंस जब्त किया जा सकता है।

तेज आवाज पर म्यूजिक सुनना
वास्तव में अपनी कार में तेज आवाज पर संगीत सुनने के लिए परेशानी में पड़ सकते हैं. नए नियम के मुताबिक, तेज आवाज पर म्यूजिक चलाने पर यातायात पुलिस द्वारा जुर्माना लगाया जा सकता है. जबकि कानून म्यूजिक की आवाज की सटीक मात्रा के बारे में बात नहीं करता है, वहीं मौके पर मौजूद यातायात पुलिस अपने विवेकाधिकार के अनुसार चालान जारी कर सकती है. कम से कम 100 रुपये का चालान है लेकिन अगर पुलिस को लगता है कि आपकी कार में सुनने जा रहे म्यूजिक की आवाज की मात्रा अन्य सड़क उपयोगकर्ताओं को खतरा लगाती है तो यह राशि बढ़ जाती है. यहां तक घ्घ्कि आपका ड्राइविंग लाइसेंस भी जब्त किया जा सकता है.

स्कूल क्षेत्रों में गति सीमा का उलंघन
सड़क दुर्घटनाओं से बच्चे अधिक संवेदनशील हैं, इस बात से आप भी सहमत हैं? इसलिए, अगली बार जब आप किसी स्कूल के पास से ड्राइव करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप गति सीमा का पालन कर रहे हैं. यदि गति सीमा चिह्न दिखाई नहीं दे रहा है, तो सुनिश्चित करें कि आप 25 किलोमीटरध्घंटे से अधिक रफ्तार से ड्राइव नहीं कर रहे हों. किसी स्कूल के पास और निर्माण स्थलों के नजदीक, गति सीमा का पालन न करने से आपका ड्राइविंग लाइसेंस जब्त हो सकता है.

नेविगेशन के अलावा फोन का उपयोग करना
ड्राइविंग करते समय फोन का उपयोग करना सख्त मना है. इसलिए, यदि पुलिस आपको ड्राइविंग करते समय अपने फोन का उपयोग करते देखती है, तो वह आपके ऊपर जुर्माना लगा सकते हैं. नए कानूनों के अनुसार, ड्राइवर नेविगेशन के अलावा किसी भी चीज के लिए फोन का उपयोग नहीं कर सकता. इसलिए, अगली बार जब पुलिस आपको पकड़ लेती है और आपको अपना फोन दिखाने के लिए कहती है, तो सुनिश्चित करें कि स्क्रीन पर नेविगेशन ऐप चल रहा हो.

ड्राइवर द्वारा फोन पर बात करना
जी हां, सभी कार निर्माता आपको यह सुविधा अपनी महंगी कारों में पेश करते हैं. हालांकि, ड्राइवर का उपयोग कर फोन पर बात करना फिर भी अवैध है. असल में, किसी कार में किसी भी रूप में बात करने के लिए फोन का उपयोग करना एक यातायात अपराध है और आपको परेशानी में डाल सकता है. यहां तक कि यदि आपका वाहन ब्लूटूथ फीचर से लैस है, तो सड़क के किनारे कार रोक कर फोन कॉल करना सबसे अच्छा है.ठसनमजववजी के माध्यम से फोन पर बात करने के मामले में पुलिस आपके लाइसेंस को भी जब्त कर सकती है.

पैदल चलने वाले यात्रियों की क्रासिंग पार करना
ऐसे लाखों लोग हैं जो वाहन का उपयोग नहीं करते हैं. वे सड़क पर पैदल चलकर यात्रा करते हैं. पैदल चलने वालों को आसानी से सड़क पार करने में मदद करने के लिए जेबरा क्रॉसिंग को सड़क पर चिह्नित किया जाता है. एक कार चालक के लिए अपने वाहन को जेबरा क्रॉसिंग से पहले रोकना वास्तव में महत्वपूर्ण है. यदि आप एक ट्रैफिक स्टॉप लाइट पर पैदल यात्री क्रॉसिंग को अवरुद्ध करते हैं तो आप पर जुर्माना लगाया जा सकता है. यहां तक घ्घ्कि आपका ड्राइविंग लाइसेंस अगले कुछ महीनों के लिए निलंबित कर दिया जा सकता है.

फुटपाथ पर ड्राइविंग करना
जबकि एक फुटपाथ आम तौर पर कार चलाए जाने के लिए पर्याप्त चैड़ा नहीं होता है, मोटरसाइकिल सवार अक्सर लंबे समय तक ट्रैफिक रेड लाइट या भीड़ से बचने के लिए फुटपाथ पर सवारी करने का फैसला करते हैं. जाहिर है। फुटपाथ पैदल चलने वालों के लिए है, न कि मोटर चालकों के लिए।

प्रेशर हॉर्न का इस्तेमाल
प्रेशर हॉर्न न केवल ध्वनि प्रदूषण का कारण बनता है बल्कि अन्य सड़क उपयोगकर्ताओं को भी चैंका सकता है. तो इसमें कोई आश्चर्य नहीं, कि प्रेशर हॉर्न्स पूरी तरह से प्रतिबंधित हैं. असल में, यदि आप ऐसे हॉर्न स्थापित करते हैं तो आपकी कार सड़क पर चलाए जाने के लिए वैध भी नहीं रहेगी. यदि आप पकड़े जाते हैं, तो आपका लाइसेंस जब्त किया जा सकता है और भारी जुर्माना लगाया जा सकता है. यहां तक घ्घ्कि मल्टी-टोन्ड हॉर्न की अनुमति भी नहीं है.

उच्च गति वाले क्षेत्रों में लेन विभाजन
कई मोटरसाइकिल चालकों को लेन्स बदलना और कार्स के बीच पतली पतली जगहों में अपनी बाइक घुसा देने का बड़ा शौक होता है. यदि आप ऐसे 2-व्हीलर राइडर हैं, तो गति सीमा पर नजर रखना एक अच्छा विचार होगा. लेन बदलना की केवल सड़क के उन वर्गों पर ही अनुमति दी जाती है जहाँ गति सीमा 40 किलोमीटर घंटे है। अन्य स्थानों पर, यदि आप ओवरटेकिंग करते समय अन्य वाहनों की तुलना में केवल 15 किलोमीटर घंटे भी तेज हैं, तो आप पर जुर्माना लगाया जा सकता है.

एम्बुलेंस को रास्ता ना देना
क्या कोई एम्बुलेंस है जो आपके पीछे फंस गई है? एम्बुलेंस रास्ता ना देने पर आप परेशानी में पड़ सकते हैं। कई नई एम्बुलेंस अब कैमरों के साथ आती हैं जो आगे चल रहे वाहनों के आंदोलन को रिकॉर्ड करते हैं। यदि सामने वाली कार रास्ते को अवरुद्ध कर रही है, तो पुलिस चालान जारी कर सकती है और आपका लाइसेंस जब्त कर सकती है।

सार्वजनिक सड़कों पर रेसिंग करना
रेसिंग निजी सड़कों और रेसट्रैक तक ही सीमित होनी चाहिए. यदि आप सार्वजनिक सड़कों पर रेस करना पसंद करते हैं। तो आपके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा सकती है। इसलिए, अपनी रेसिंग आकांक्षाओं को ट्रैक पर रखने में ही भलाई है। यदि आप सार्वजनिक सड़कों पर रेसिंग करते पकड़े जाते हैं तो आप अपना लाइसेंस खो सकते हैं।


अधिक राज्य की खबरें